स्वास्थ्य

किडनी करती है खराब आपकी रोजाना की यह गलतियां, जिससे भुगतना पड़ता है बुरा परिणाम

हमारे शरीर में हमारी किडनी का सबसे ज्यादा काम होता है यह हमारे शरीर में फ़िल्टर की तरह काम करता है इसलिए यह हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा माना गया है अगर हमारी किडनी में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो हमारे शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य किडनी का होता है जिसकी वजह से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है परंतु हम जाने अनजाने में कोई ना कोई गलती अवश्य कर देते हैं जिसकी वजह से हमारी किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है इन बुरी आदतों की वजह से हमारी किडनी खराब भी हो सकती है हमारे अंदर ऐसी बहुत सी आदतें होती हैं जो भले ही हमें ठीक लगती हो परंतु यह आदतें हमारी किडनी के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होती हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली कौन-कौन सी आदतें होती हैं जो हम अनजाने में या फिर ज्ञान के अभाव में कर बैठते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं।

आइए जानते हैं हमारी किन आदतों की वजह से किडनी होती है खराब

अत्यधिक चीनी का सेवन

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको ज्यादा मीठा खाना बहुत ही पसंद होता है परंतु इन व्यक्तियों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इनकी इस आदत की वजह से यूरिन लेवल में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण किडनी के कार्य करने में रुकावटें उत्पन्न होने लगती हैं यह अपना कार्य ठीक प्रकार से नहीं कर पाता है जिसकी वजह से हमें बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन ना करें।

अधिक मात्रा में नमक का सेवन

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सोडियम की जरूरत पड़ती है जो कि हमें नमक से मिलता है परंतु अधिक मात्रा में नमक का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिसका प्रभाव हमारी किडनी पर पड़ता है इसलिए रोजाना 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना

हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य हमारी किडनी का होता है जिससे हमारा खून भी साफ होता है यदि हमारे शरीर में पानी की कमी हो तो किडनी को अपना कार्य करने में बाधा होती है और यह हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता है यह हमारे शरीर में ही जमे रहते हैं जिसके कारण हमें बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं इन्हीं सब कारणों से आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरूरी है।

शराब की आदत

अत्यधिक शराब के सेवन से भी हमारी किडनी पर बुरा असर पड़ता है शराब पीने की आदत हमारी किडनी और लीवर दोनों को ही खराब करती है इसलिए अगर आप अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से बचें।

अत्यधिक कॉफी का सेवन

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं और पूरे दिन में 5 से 6 कप कॉफी का सेवन कर लेते हैं परंतु उनकी यह आदत उनके लिए बहुत ही हानिकारक साबित होती है अत्यधिक कॉफी के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से किडनी पर काफी दबाव पड़ने लगता है जो हमारी किडनी को पूरी तरह खराब भी कर सकता है इसलिए आप अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन ना करें।

अत्यधिक पेन किलर का सेवन

अक्सर यह देखा गया है कि लोगों के शरीर में कहीं भी दर्द होने पर पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं परंतु बिना किसी सलाह के रोजाना पेन किलर का सेवन करना हमारी किडनी पर काफी प्रभाव डालता है अगर आप अधिक मात्रा में पेन किलर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी पूरी तरह खराब हो सकती है।

Back to top button