स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए अभी कीजिए डाइट में इन चीजों को शामिल, सारी परेशानियों को भूल जाएंगे

हेल्थी डाइट फूड : स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने आप को फिट रखने के लिए समय नहीं होता है, जिसकी वजह से उन्हे तरह तरह की परेशानियो का सामना करना पड़ता है, ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसका प्रयोग करके आप सारी परेशानियों को गुडबॉय कह सकते हैं। आप लोगों में शायद सभी जानते होंगे कि ठीक तरह से डाइट न लेने की वजह से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

बता दें कि अगर सही डाइट को न लिया जाए, तो शरीर में कैलोरी की ज्यादा मात्रा जाने लगती है, ऐसे में महिलाओं को काफी हेल्थ समस्या हो सकती है, ऐसे में सभी महिलाओं को चाहिए कि वो अपनी डाइट में न्यूट्रीएंट्स से भरपूर, एनर्जी वाली ही चीजें शामिल करे। बताते चलें कि ज्यादातर महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर लापरवाही बरतती है, जोकि उनकी हेल्थ के लिए सही नहीं होती है, ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट के बारे में ज्यादा सजग और जागरूक होना चाहिए। तो चलिए हम आपको डाइट में क्या चीजें शामिल करे उससे रूबरू कराने जा रहे हैं, ताकि आपको हेल्थ से जुड़ी हुई कोई भी समस्या कभी न आए। इतना ही नहीं, अगर आप डाइट सही ढंग से लेंगे तो आपको डॉक्टर के पास भी नहीं जाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन सी चीजें शामिल है।

हेल्थी डाइट फूड के लिए ये चीजें करे शामिल

1. महिलाओं को चुकंदर, पालक, अनार और अमरूद के अलावा सभी मौसमी फलों को पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए।

2.मौसमी फल और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

3.अपनी डाइट में फाइबर्स और प्रोटीन को जरूर शामिल करें।

4.बींस, बादाम और सूजी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें, इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में होती है।

5.गेहूं के आटे के साथ चने का आटा या चोकर मिलाकर बनीं मल्टीग्रेन रोटी को भी अपनी डाइट में शामिल करें, ये हेल्थ के बेहतरीन है।

6. खाने को लोहे के बर्तन में बनाये, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है।

7. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप दूध, दही या पनीर को भारी मात्रा में लें।

आपको बता दें कि इन सब चीजों को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको हेल्थ से लेकर किसी भी परेशानी से रूबरू नहीं होना पड़ेगा, इसके अलावा आपको बता दें कि ऐसा करने से आपकी त्वचा में एक बेहतरीन निखार देखने को मिल सकता है।

Back to top button
?>