समाचार

अंग्रेजों की जीत का जश्न मनाने पर पुणे और महाराष्ट्र मे मचा बवाल, 25 से अधिक गाड़ियां जला दी गई

पुणे – पुणे में अंग्रेजों की जीत का जश्न मनाने पर भड़की हिंसा अब महाराष्ट्र तक पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और इस हिंसा में 25 से अधिक गाड़ियों को जला दिया गया है। पुणे में दो समुदायों के बीच हुई शुरु हुई इस जातीय हिंसा की आग महाराष्ट्र के अन्य इलाकों तक पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि नए साल के मौके पर पुणे के कोरेगांव भीमा गांव में शौर्य दिवस मनाया जा रहा था। इसी को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद शुरु हो गया और हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

दरअसल, 1 जनवरी 1818 में कोरेगांव भीमा की लड़ाई में पेशवा बाजीराव द्वितीय पर अंग्रेजों की जीत कि वजह से यह शौर्य दिवस मनाया जा रहा था। इसमें दलित समुदाय के लोग शामिल थे। अंग्रेजों की जीत का जश्न मनाना दुसरे समुदाय के लोगों को पसंद नहीं और दो समुदायों के बीच हिंसा शुरु हो गई। इस हिंसा को शांत करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शातिं बनाएं रखने की अपील की है। फड़णवीस ने कोरेगांव हिंसा की न्यायिक जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी देने और मौत के मामले में सीआईडी जांच कराने की बात कही है।

आपको बता दें कि इस हिंसा नें एक व्यक्ति कि मौत हो गई है जिसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। ग्रामीणों ने करीब 25 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। यह हिंसा उस वक्त शुरु हुई जब रविवार को दलित और लेफ्ट संगठन के लोगों ने वहां अपना भाषण दिया। इसके बाद पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी गई। गौरतलब है कि पुणे की जातीय हिंसा की आग नए साल के दिन यानि सोमवार को महाराष्ट्र के अन्य इलाकों तक पहुंच गई। इस दौरान मुंबई के कुर्ला, मुलुंड, चेंबूर और ठाणे में जमकर पथराव किया गया। इस हिंसा के कारण कई ट्रेनों को भी रोक देना पड़ा।

आपको बता दें कि देश के लिए नए साल की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही और पूणे में हुई हिंसा के बाद बेंगलुरु में नए साल के जश्न के दौरान मनचलों ने एक बार फिर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की। एक पीड़िता के पति के मुताबिक, बेंगलुरु के ब्रिगेड रोड इलाके में उनकी पत्नी के साथ छेड़छाड़ की गई। इस दौरान कुछ लोग महिलाओं के कपड़ों के अंदर हाथ डाल रहे थे। यहां तक की कुछ लड़को ने लड़कियों की जींस खोलने की भी कोशिश की। देखें वीडियो- 

Back to top button