इन उपायों से महिने भर में मिटाएं, सिजेरियन के बाद सी-सेक्शेन के निशान

कहते हैं बच्चे के जन्म के साथ ही मां का भी दूसरा जन्म होता है। गर्भावस्था के मुश्किल भरे दिनों के बाद एक औरत डिलवरी के असहनीय पीड़ा से गुजरकर बच्चे के जन्म देती है और इसके बाद तो महिला को कई सारे शारीरिक बदलाव सामना करना पड़ता है। खासकर जिन महिलाओं की डिलवरी सी-सेक्शन यानी सिजेरियन के जरिए होती है उन्हें तो सी-सेक्शन का निशान भी काफी परेशान करता है.. ऑपरेशन के इस निशान को मिटाने के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती हैं पर ये निशान जल्दी मिटते नहीं हैं।

अगर आप भी सी-सेक्शन के निशान से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं जिनसे ये निशान महिने भर में गायब हो जाएंगे।

नींबू और शहद

नींबू त्वचा के गहरे मार्क्स हटाने में कारगर होता है.. वहीं शहद त्वचा को साफ कर उसमें नमी प्रदान करता है ऐसे में नींबू और शहद मिलाकर के प्रयोग से सी सेक्शन के निशान मिटाए जा सकते हैं। इसके लिए शहद में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इस पेस्ट को सी-सेक्शन के निशान पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ देँ। ऐसा आप नियमित रूप से करें.. आप पाएंगी की महिने भर के अंदर आपके निशान गायब है।

टी ट्री और लेवेंडर ऑयल

टी ट्री और लेवेंडर ऑयल को मिलाकर सी-सेक्सन के निशान पर धीरे-धीरे तब तक मसाज करें जब तक वो पूरी तरह सोख ना लें .. इस प्रकिया को दिन में एक बार करें। इससे निशान जल्द ही मिटने लगते हैं।

एलोवेरा जेल

त्वचा के दाग-धब्बे को कम करने में एलोवेरा जेल भी कारगर साबित होता है, पर ध्यान रखें सी-सेक्शन के निशान मिटाने के लिए आप प्राकृतिक एलोवेरा जेल का ही प्रयोग करें क्योंकि यह मार्केट में मिलने वाले जेल से अधिक असरदायक होता है। सी-सेक्शन के निशान पर दिन में दो से तीन बार एलोवेरा जेल लगाएं इससे निशान धीर-धीरे हल्के पड़ने लगेंगे।
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

कोका बटर

कोका बटर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इस वजह से ये गहरे दाग को कम करने सहायक होता है। साथ ही त्वचा को भरपूर नमी भी प्रदान करता है। इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से सिजेरियन ऑपरेशन के निशान मिट जाते हैं।

कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल त्वचा का पोषण करने के साथ उसके दाग धब्बे को मिटाने में कारगर होता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से भी सिजेरियन के निशान भी मिटाए जा सकते हैं.. इसके लिए आप नारियल और जैतून के तेल को मिलाकर सी-सेक्सन के निशान पर नियमित रूप से मालिश करें.. इससे वहां की त्वचा तक रक्त का उचित संचार होगा और नए सेल्स का निर्माण होगा जिससे की सी-सेक्शन का निशान धीरे धीरे गायब हो जाएगा।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी सी-सेक्शन के निशान को दूर करता है.. इसके लिए आप थोड़ा से सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर घोल बना लें और फिर वो घोल निशान पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपका निशान जल्द ही गायब हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.