स्वास्थ्य

गुड़हल का फूल के कई औषधीय गुणों से भरा होता है, जाने उसके 5 चमत्कारी लाभों के बारे में!

गुड़हल के फूल (gudhal ka phool) के बारे में कौन नहीं जानता है। गुड़हल का फूल माँ काली को चढ़ाया जाता है। यह गाँव के लगभग हर घर के सामने या आँगन में देखने को मिल जाता है। यह फूल केवल चढ़ाने के काम में ही नहीं बल्कि कई रोगों के इलाज के लिए भी अपनाया जाता है। यह अनेक औषधीय गुणों से भरा होता है।

गुड़हल फूल के फायदे

गुड़हल का फूल (gudhal ka phool) कई रंगों का होता है। लाल, गुलाबी गुड़हल तो आपको हर जगह देखने को मिल जायेंगे। गुड़हल का फूल बालों के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही साथ आपके सेक्स लाइफ की समस्यायों को भी पल भर में दूर कर देता है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके चमत्कारी प्रभावों के बारे में।

gudhal ka phool

ब्लडप्रेशर को करे नियंत्रित

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो आपके घर में गुड़हल का पौधा होना ही चाहिए। यह ब्लडप्रेशर में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से आप कम कीमत में इस रोग पर नियंत्रण पा सकते हैं। कई शोधों से यह स्पष्ट हुआ है कि गुड़हल का फूल हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करके दिल की होने वाली बिमारियों की सम्भावना को कम करता है। जब गुड़हल (gudhal ka phool) इतना लाभकारी है तो हर व्यक्ति को अपने घर में एक गुड़हल का पौधा जरुर लगाना चाहिए। (यह भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर के कारण)

खरोंच और कटे हुए को ठीक करे

gudhal ka phool

आज हर जगह लोहे और कांच की वस्तु रहती है, ऐसे में घर के बच्चों को हर रोज कोई ना कोई चोट लगी ही रहती है। कभी- कभी घर की महिलाओं को भी रसोई में काम करते वक़्त चोट लग जाती है या सब्जी काटते वक़्त हाथ कट जाता है। ऐसे में ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है, बस गुड़हल (gudhal ka phool) के पत्ते को पीसकर उसका लेप प्रभावित जगह पर लगा लें। इससे घाव बहुत तेजी से भरता है।

कम करे कॉलेस्ट्राल

gudhal ka phool

आज के समय में बहुत कम ही लोग हैं जो शारीरिक मेहनत करते हैं। ऐसे में उनके अन्दर कॉलेस्ट्राल इकठ्ठा हो जाता है। जब आपके शरीर में कॉलेस्ट्राल ज्यादा हो जाता है तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा होता है। एक शोध में यह बात पता चली है कि 1 ग्राम गुड़हल के पत्ते का रस वेट और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों को नियंत्रित कर सकता है।

यौनइच्छा बढ़ाए

gudhal ka phool

यह फूल अन्य रोगों के साथ ही साथ पुरुषों के अन्दर यौनइच्छा को भी बढ़ाता है। यह सुनकर आपको हैरान होने की जरुरत नहीं है। इस फूल की सहायता से पुरुषों की खोयी हुई ताकत को भी वापस लाया जा सकता है। यह फूल (gudhal ka phool) मेल एन्ड्रोजेन की तरह काम करता है।

सूजन और पेट दर्द कम करे

gudhal ka phool

जैसा कि पहले ही बताया गया था गुड़हल का पेड़ अनेक औषधीय गुणों से भरा होता है। इसके फूलों के साथ ही साथ इसके पत्ते भी बहुत काम के होते हैं। पेटदर्द बहुत ही सामान्य बीमारी होती है जो कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से हर किसी को हो सकती है। इसके पत्तों में फ्लेवनॉयड और पॉलीफेनॉल होता है। यह इंसान के शरीर में किसी भी तरह के सूजन और दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है। इसलिए हर घर में गुड़हल (gudhal ka phool) का एक पेड़ तो होने ही चाहिए. क्या पता कब किसे पेट दर्द हो जाए।

Back to top button