हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने के ये हैं 5 लक्षण, नहीं करना चाहिए नजरअंदाज वरना हो जाएगी परेशानी अक्सर लोग हाई ब्लड प्रेशर को एक सामान्य बीमारी समझकर नजरअंदाज करने लगते हैं, ये आपके लिए बड़ी समस्या हो सकती है

हाई बीपी की बीमारी के बारे में आपने कई बार सुना होगा। हो सकता है कि आपके परिवार में ही कुछ लोग इस बीमारी से परेशान हों। हाई बीपी को आप भले ही सामान्य सी बीमारी समझते हों, लेकिन असल में ये खतरनाक और गंभीर बीमारी है। अगर हाई बीपी का स्तर ज्यादा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक तक का खतरा बन जाता है। किसी भी सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120 से ज्यादा नहीं होना चाहिए और ना ही 80 से कम होना चाहिए।

ब्लड प्रेशर लोगों में आसानी से हो जाता है इस वजह से लोग इसे सामान्य बीमारी समझने की गलती कर देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई बीमारी ना हो और आप हमेशा स्वस्थ रहें तो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना बहुत जरुरी है। सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कई लोग ऐसे हैं जो हाई बीपी की बीमारी से परेशान हैं। बता दें कि जब ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है तो धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है जो कभी भी दिल को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोग इसे या तो नजरअंदाज करने लगते हैं या फिर दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। आपको ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो हाई बीपी के कारण होते हैं और इन्हें नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

शुरुआती दर्द

जब बीपी हाई होने लगती है तो शुरु में सिर के पीछे औऱ गर्दन में दर्द होने लगता है। ये दर्द शुरु में होता है औऱ जब लोग इसे नजरअंदाज करने लगते हैं तो फिर धीरे धीरे ये दर्द शरीर का हिस्सा बनने लगता है। कभी भी किसी भी तरह के दर्द को नजर अंदाज या बहुत ज्यादा बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। इससे पहले की वो गंभीर समस्या बनें उसका सही समय पर इलाज करा लें।

तनाव महसूस करना

 

हाई बीपी की समस्या उन लोगों को सबसे पहले होती है जो बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं या तनाव में रहने लगते हैं। हाई बीपी बढ़ने के शुरुआत में व्यक्ति को छोटी छोटी बात पर बहुत गुस्सा आने लगता है। कई बार सही गलत की पहचान भी नहीं कर पाते और हर बात पर ही तनाव लेने लगते हैं। ऐसे में हाई बीपी की समस्या होने लगती है।

सिर चकराना

जब हाई बीपी की समस्या होने लगती है तो सिर में चक्कर जैसा आने लगता है। कई बार शरीर में बहुत कमजोरी लगने लगती है और कई तरह की परेशानी होनी लगती है। अगर बार बार इस तरह के लक्षण दिख रहे हों तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात जरुर करें।

थकान होना

अगर थोड़ा सा भी काम करने पर आपको थकान होने लगती है या जरा सा तेज चलने पर आपको परेशानी होने लगती है या फिर आप सीढ़िया चढ़ने में काफी थक जाते हैं तो आप उच्च रक्त चाप से पीड़ित हो सकते हैं।

नाक से खून आना

 

सांस लेने में तकलीफ होना या सांस आ ही ना पाना भी एक गंभीर लक्षण हैं। ऐसी स्थिति होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर नाक से खून आ जाए तो आपको तुरंत इसकी जांच करानी चाहिए। दिल की धड़कन बढ़ जाना भी चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें