स्वास्थ्य

अगर मेहँदी का गेहरा रंग चढ़ाना हैं, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बाकी देशों के मुकाबले भारत एक सभ्य देश है. यहाँ, हर धर्म के लिए अपने अलग ही रीति रिवाज़ हैं, जिन्हें पीढ़ियों से लोग अपनाते आ रहे हैं. ऐसे में एक नारी का श्रृंगार उसके लिए बहुत मायने रखता है. कहते हैं एक औरत अगर सोलह श्रृंगार करे तो अपनी ख़ूबसूरती में किसी को भी मात दे सकती है. ऐसे में अगर हाथों में मेहँदी लगी हो तो बात ही कुछ और है. भारत देश में हर पार्टी और शादी में लडकियाँ और औरतें मिलकर मेहँदी लगाती हैं. केवल यही नहीं बल्कि, जिस लड़की की शादी हो, उसके लिए मेहँदी की रस्म ख़ास तौर पर की जाती है. उस रस्म में लड़की के हाथ को बाजुयों तक मेहँदी लगाई जाती है साथ ही पैरों को भी मेहँदी का श्रृंगार दिया जाता है. अगर खूबसूरत डिजाईन और अच्छा रंग हो तो मेहँदी काफी जचती है. ऐसे में आज हम आपको मेहँदी के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने हाथों में सजी मेहँदी को चार चाँद लगा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में इस आर्टिकल में…

गहरा लाल रंग है जरूरी

वैसे तो मेहँदी जिसके हाथों में भी लग जाए, उसके हाथों की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देती है. परन्तु मेहँदी के अच्छे डिजाईन के साथ साथ उसका रंग भी अगर गहरा लाल हो तो सोने पे सुहागे वाली बात हो जाएगी. जब करवाचौथ या शादी या किसी अन्य फंक्शन में घर की औरतें और बेटियां मेहँदी लगाती हैं तो उनके मन में एक ख़ास उत्साह देखने को मिलता है. कहते हैं अगर लड़की की मेहँदी का रंग गहरा लाल हो तो उसका अपनी सास से बहुत प्यार होता है. इसलिए हर लड़की चाहती है कि उसकी मेहँदी का रंग सबसे गहरा हो. इसके लिए वह हर संभव कोशिश करती है. यहाँ तक कि पूरी रात मेहँदी लगा कर ही सो जाती है ताकि सुबह तक मेहँदी का अच्छा ख़ासा रंग चढ़ जाए. मगर उनकी सभी कोशिशें व्यर्थ जाती हैं. मगर आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आपकी मेहँदी का रंग लाल और गहरा होना तय है.

इन उपायों को अपनाने से गहरी रचेगी मेंहदी

  • मेहँदी शुरुआत में गीली रहती है, जिसको सूखने में कुछ समय लगता है. अच्छा रंग तभी आता है, जब मेहँदी को अच्छे से सुखा कर उतारा जाये. ऐसे में मेहँदी लगा कर आपको धैर्य रखने की सबसे अधिक आवश्यकता रहती है. इसलिए जब भी आप मेहँदी लगायें तो कम से कम उसको 5 से 6 घंटे तक हाथों में लगी रहने दें. ऐसा करने से आपकी मेहँदी का रंग गहरा चढ़ेगा.

  • अगर आपको अच्छा लाल रंग लाला है तो घर में निम्बू ले आये. अब दो से तीन निम्बू लें और उनमे से रस निकाल लें. अब इस रस में चीनी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और कॉटन यानी रुई की सहायता से इस रस को मेहँदी पर हल्के से लगा लें. ऐसा करने से मेहँदी हाथों पर देर तक चिपकी रहेगी और अच्छा रंग देगी.

  • घर में अगर लौंग हैं तो आपके लिए मेहँदी का रंग चढ़ाना और भी आसान हो सकता है. इसके लिए घर में रखे फ्राइंग पैन में कुछ लौंग रखें और उनके धुएं से अपने हाथ सेंक लें. इससे आपकी महंदी का रंग काफी अच्छा चढ़ेगा.

  • मेहँदी को कभी भी पानी से ना धोएं. इसके लिए आप किसी साबुन या सर्फ का इस्तेमाल भी ना करें. अगर अच्छा रंग लाना है तो आप 5 से 6 घंटे बाद सरसों का तेल हाथों में माल लें और उसको अच्छे से झाड़ कर उतार लें.

Back to top button