All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

धोखा खा गए 10 लाख लोग, चला रहे हैं फर्जी WhatsApp – ऐसे पहचाने और बचें

344

नई दिल्ली – साइबर सुरक्षा के चाहे कोई लाख दावे कर ले, लेकिन इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी सुरक्षित नहीं है। साइबर सुरक्षा को पुख्ता करने वाले से ज्यादा संख्या इससे छेड़छेड़ करने वालो की हो गई है। शायद यही वजह है कि साइबर की दृष्टि से दुनिया का सबसे सुरक्षित माने जाने वाले गूगल को भी कुछ साइबर क्राइम करने वालों ने चुनौती दे ड़ाली है। दरअसल, हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि गुगल प्ले स्टोर पर WhatsApp का फर्जी ऐप उपलब्ध है, जिसे अभी तक 10 लाख लोग डाउनलोड भी कर चुके हैं।

गूगल प्ले-स्टोर पर आया फर्जी WhatsApp

गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस फर्जी WhatsApp ऐप को अभी तक 10 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर कुछ दिनों से Update WhatsApp नाम का ऐप दिखाई दे रहा जिसे 10 लाख लोगों ने डाउनलोड कर चुके हैं। लेकिन, सबसे गंभीर बात यह है कि यह ऐप उसी डेवेलपर के नाम पर है जिसपर ओरिजिनल व्हाट्सऐप ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। यही वजह है कि लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा असली है और कौन सा नकली।

ये कैसे संभव है?

शायद आपके मन में भी ये सवाल आ रहा होगा कि गुगल के ऐप पर कोई WhatsApp Inc डेवेलपर नेम से दूसरा ऐप कैसे रख सकता है? दरअसल, हैकर्स ने यहां बड़ा दिमाग लगाते हुए डेवेलपर नेम की जगह WhatsApp Inc दिखाने के लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल किया है। माना जा रहा है कि ऐसा यूनिकोड के जरिए किया जा सकता है। इससे पहले भी ऐपल की वेबसाइट को किसी यूनिकोड के जरिए खोल कर लोगों को खुब बेवकूफ बनाया गया। उस वक्त किसी ने ऐपल के ओरिजिनल डोमेन apple.com की जगह यूनिकोड ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हुए apple.com दिखा दिया था।

कैसे करें फर्जी व्हाट्सऐप की पहचान?

सबसे पहले तो गुगल ऐप पर जाकर देखें की आपने जो  व्हाट्सऐप डाउनलोड किया है उसकी डाउनलोडिंग संख्या 1 अरब है या नहीं है। इसके अलावा, आपने ऐप के डिटेल में जाकर चेक करे की इसमें डेवलपर के बारे में Developer, Visit website, Email [email protected], Privacy Policy, 650 Castro Street, Suite 120-219, Mountain View, CA, USA, 94041 ये बाते लिखी है की नहीं।  अगर ऐसा नहीं है तो आपने फर्जी व्हाट्सऐप डाउनलोड किया है, जिसे तुंरत डिलीट करके ओरिजिनल डाउनलोड करें और आगे से गुगल प्ले पर भी आंख बंद करके भरोसा न करें।

DMCA.com Protection Status