डोकलाम : चीन ने फिर दिखाई औक़ात, डोकलाम पर अब कर रहा है ऐसा काम, भारत और म्यांमार होंगे परेशान

नई दिल्ली – चीन ने अचानक भारत, उत्तर कोरिया और म्यांमार सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाकर भारत को चौंका दिया है। अगले महीने चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक होने वाली है ऐसे में चीन का यह कदम किसी बड़ी साजिश कि ओर इशारा कर रहा है। आपको बता दें कि यह बैठक पांच साल में एक बार होती है जो चीन का सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रम है। हालांकि, चीन का कहना है कि हम बैठक में किसी तरह की बाधा नहीं आने देना चाहते इसलिए ऐसा किया है।  

पांच साल में एक बार होती है ये बैठक

चीन में यह राजनीतिक कार्यक्रम 5 सालों में एक बार होता है। इसलिए चीन कि ओर से कहा गया है कि हमने सुरक्षा को देखते हुए सीमा पर सैनिकों कि संख्या बढ़ाई है। खबर के मुताबिक अधिकारी ऐसा कुछ भी नहीं होने देना चाहते जिससे बैठक में बाधा आए। हांगकांग के समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मार्निंग’ ने इस मामले पर एक रिपोर्ट छापी है।

जिसमें कहा गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी की बेहद अहम कांग्रेस बैठक को देखते हुए उत्तर कोरिया, भारत और म्यांमार सीमा पर चीन की सीमा पुलिसबलों की संख्या बढ़ाकर सुरक्षा को दुरुस्त किया जाएगा। इसी वजह से भारतीय सीमा पर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। आपको बता दें कि चीन का भारत से सीमा विवाद काफी पुराना है।

 

दूसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनेंगे शी जिनपिंग

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने कांग्रेस की बैठक के लिए 2,287 प्रतिनिधियों का चुनाव किया है, जिससे इस बात की उम्मीद है कि इस कांग्रेस में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरी बार चीन का राष्ट्रपति घोषित किया जाए। इस बैठक के दौरान शी अपनी सरकार के लिए नये अधिकारियों का चयन करेंगे।

आपको बता दें कि हाल ही में भारत और चीन के बीच डोकलाम में सड़क बनाने को लेकर काफी बड़ा विवाद हुआ था। दरअसल, यह विवाद डोकलाम को लेकर था जिसे भूटान अपना क्षेत्र मानता है और चीन उस पर दावा करता है। चीन को इस बात का अंदाजा था कि अगर वह डोकलाम के मुद्दे को उठायेगा तो इसका असर भारत-चीन सीमा पर भी पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.