कभी भारत का सबसे बड़ा सितारा था ये क्रिकेटर, अब गुजार रहा है ऐसी जिन्दगी – देखें वीडियो

मुम्बई – क्रिकेट और बॉलीवुड कि दुनिया भी बड़ी अजीब है। कभी दुनिया पर राज करने वाले इन सितारों को लोग सरआखों पर बैठाते हैं तो कभी अकेला तन्हां छोड़ देते हैं। कई क्रिकेटरों और बॉलिवुड स्टार्स को दाने-दाने को मोहताज देखा गया है।  ऐसी ही बदहाली कि जिन्दगी गुजरात के एक छोटे से गावं खार से निकल कर कभी क्रिकेट कि दुनिया पर राज करने वाले क्रिकेटर मुनाफ पटेल भी जी रहे हैं। भारतीय टीम में कभी स्टार बॉलर रहे मुनाफ पटेल आज जिस हाल में हैं उसे जानकर आपके होश उड़ जायंगे। India’s greatest star of the cricket.

आर्थिक तंगी से निकलकर कमाया था बड़ा नाम

मुनाफ पटेल ने देश के लिए काफी क्रिकेट खेली है। उनका बचपन गरीबी में गुजरा। उन्होंने बचपन में एक मार्बल फैक्ट्री में 35 रुपए कि दिहाडी पर मजदूरी की। इसके बावजूद उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपनी एक अगल पहचान बनाई। मुनाफ के क्रिकेट कैरियर कि शुरुआत गाँव के तेज बॉलर के रुप में हुई। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो एक दिन देश के लिए खेलेंगे। इसका सबसे बड़ा कारण यह था की वो एक गरीब परिवार से थे।

उनकी जिन्दगी में काफी उतार चड़ाव आये। यहां तक कि उनके पास क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए भी पैसे नहीं थे। मुनाफ के पिता दूसरों के खेतो में काम कर घर का खर्च चलाते थे। मुनाफ अपने परिवार को इस गरीबी से निकलना चाहते थे। इसलिए उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से क्रिकेट कि दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल किया।

 

कभी हुआ करते थे इंडिया के सबसे तेज बॉलर

कहा जाता है कि एक स्कूल टीचर ने उन्हें अपने खेल पर ध्यान देने के लिए कहा था। टीचन ने मुनाफ को समझाते हुए कहा था कि तुम अपने खेल और पढ़ाई पर ध्यान दो। एक दिन उनकी मुलाकात युसूफ से हुई। युसूफ ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए बड़ोदरा लाया।

मुनाफ ने युवराज, धोनी और सचिन जैसे खिलाड़ियों के साथ खेला। आज मुनाफ अपने गाँव में एक आम जिंदगी जी रहें हैं। मुनाफ ने गाँव में हर किसी की आर्थिक मदद कि है। मुनाफ ने बताया कि जब कोई उनके पास मदद मांगता है तो वह बिना कुछ पूछे उसकी मदद करते हैं।

देखें वीडियो –

Leave a Reply

Your email address will not be published.