रिलेशनशिप्स

कर बैठे हैं गलत इंसान से प्यार ? ऐसे सम्भालें जिंदगी की डोर…

प्यार जिंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास होता है लेकिन अगर यही प्यार किसी गलत इंसान से हो जाए तो सबसे ज्यादा दर्दनाक साबित होता है। प्यार जरूर करें, लेकिन कभी किसी पर अंधा विश्वास न करें। अगर किसी गलत इंसान से प्यार कर बैठें तो आपकी लाइफ किस तरह मंझधार में फंसी नजर आएगी। यहां से न तो डूबते बनेगा और न ही निकलते… यानी गलत इंसान से अगर आप प्यार करते हैं तो खामियाजा भुगतना ही पडेगा। ऐसे में उस रिश्ते से बाहर निकलना ही बेहतर होगा जिसके लिए सही समय पर निर्णय लेना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या फिर गलत.

हर बात पर झगड़ा होना

जिस इंसान से आप प्यार करती हैं जिंदगी भर साथ निभाने की कसमें वादे करती है जरूरी नहीं कि वह इंसान आप की विचारधारा से सहमत हो कई बार किसी बात को लेकर विचार अलग होने पर झगड़ा हो सकता है लेकिन यही झगड़ा अगर हर बात पर होले लगें तो ये सामान्य नही है।यदि वो आपसे हमेशा और हर बात पर लड़ने-झगड़ने का बहाना ढुंढ़ता/ ढुंढ़ती है तो समझ लीजिए कि उसे आप में या आपके प्यार में कोई दिलचस्पी नहीं है।

बार बार विश्वास तोड़ना

रिलेशन में प्यार, विश्वास के होना बहुत जरूरी है लेकिन प्यार में इस कदर भी अंधा बनना ठीक नहीं कि सामने वाला अपनी हद पार कर दें और बावजूद इसके आप उसे माफ कर दें। अगर आप अपने साथी की हर गलती माफ कर देते हैं तो ये याद रखिएगा कि इससे उन्हे हर बार नई गलती करने की हिम्मत मिल जाती है इसलिए उनकी बड़ी गलतियों को माफ न कर के उस पर कठोर कदम उठाएं।

जरूरत से ज्यादा दखल देना

अगर लोग आपको भी देते हैं इस तरह की सलाह तो हो जाएं सतर्क, टूट सकता है रिश्ता..

यदि वो आपकी हर बात को काट कर सिर्फ अपनी मर्जी चलाता है और आपको कभी भी अपने मन का नहीं करने देता तो समझ लीजिए कि आपके साथी नहीं बल्कि स्लेव हैं। और इस रिश्ते को जल्द से जल्द खत्म करने में ही आपकी भलाई है।

मतलबी का साथी

यदि आपका साथी आपकी बातों को महत्व नहीं देता इसका मतलब आप उसके लिए कुछ खास माइने नहीं रखती। और यहीं वजह है कि उसे आपकी खुशी से कोई लेना देना नहीं है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो समझ लीजिए कि वो आपके साथ सिर्फ और सिर्फ अपने मतलब के लिए है।

अक्सर शादी से पहले या रिश्ते के दौरान ही इस बात का अहसास हो जाता है कि रिलेशनेशिप काम नहीं कर रहा। आप दोनों ही एक-दूसरे के लिए नहीं। ऐसे में बस य सोच कर कि आपका रिश्ता बहुत साल का है या पार्टनर जैसा भी है आप उसे प्यार करते हैं तो लाइफटाइम एकसाथ रहने का फैसला न लें और बहुत ही सोचें समझ कर कोई फैसला लें।

 

 

Back to top button