राजनीतिसमाचार

4 बकरे,हेलिकॉप्टर,विशाल प्रॉपर्टी.. पाकिस्तान की फटीचर हालत के बीच देखें इमरान खान की संपत्ति

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी (Imran Khan Arrest) ने देश में हलचल मचा रखी है। पाकिस्तान पहले ही बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है, ऊपर से इमरान के समर्थक आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं। ऐसे में इस मुल्क में हिंसा का माहौल पैदा हो गया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात हो गए हैं। जांच एजेंसी नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने इमरान की 14 दिन की न्यायिक हिरासत की डिमांड की है। लेकिन कोर्ट ने उन्हें 8 दिन की रिमांड पर भेजा है।

कितनी संपत्ति के मालिक हैं इमरान खान?

इस बीच सोशल मीडिया पर इमरान खान की कुल संपत्ति को लेकर चर्चा हो रही है। वह एक बड़ी राजनीतिक शख्सियत होने के साथ-साथ बेशुमर दौलत के मालिक भी रहे हैं। उनकी करोड़ों की संपत्ति के चलते इमरान खान की गिनती सबसे अमीर पाकिस्तानी नेताओं (Rich Pakistani Politician) में होती है। तो आखिर ये 70 वर्षीय इमरान खान कितनी संपत्ति के मालिक हैं? इनके पास क्या-क्या लग्जरी सुविधाएं हैं? चलिए जानते हैं।

बेवसाइट siasat.pk की माने तो पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री रह चुके पूर्व पीएम इमरान खान के पास कुल 50 मिलियन डॉलर (Imran Khan Net Worth) की संपत्ति है। भारतीय रुपयों में ये रकम करीब 410 करोड़ रुपये है। वहीं पाकिस्तानी करेंसी में यह लगभग 1450 करोड़ रुपये है। राजनीति में आने के पहले इमरान क्रिकेटेर हुआ करते थे। उस दौरान उन्होंने तगड़ी कमाई की। फिर राजनीति में आने के बाद उन्होंने कुछ बीजनेस भी स्टार्ट किए। यहाँ से उनके पास खूब पैसा आया।

संपत्ति में कौन-कौन सी चीजें है शामिल?

इमरान के पास बनिगाला में एक आलीशान विला, लाहौर के जमन पार्क और अन्य जगहों पर लग्जरी घर हैं। इनमें से कई प्रॉपर्टी तो उन्हें विरासत में मिली है। खबरों की माने तो इमरान खान के पास लगभग 600 एकड़ की कृषि और गैर-कृषि भूमि भी है। उनके पास मौजूद और भी चीजों का राज तब खुला था जब उन्होंने साल 2018 में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री (Pakistan Priminister) बनने के बाद कुछ दस्तावेज जमा कराए थे।

इन दस्तावेजों के अनुसार इमरान खान के पास 4 बकरे हैं। ये बकरे लगभग दो लाख रुपए के हैं। वहीं उनके बैंक अकाउंट में करीब 6 करोड़ की रकम जमा है। उनके विदशों में भी कुछ खाते हैं। इतना ही नहीं वह एक हेलिकॉप्टर के मालिक भी हैं। हालांकि हैरत की बात ये है कि उनके नाम पर एक भी कार रजिस्टर्ड नहीं है। अब उनकी इस जमीन-जायदाद और नेटवर्थ को देख कहा जा सकता है कि पाकिस्तान की हालत भले फटीचर जैसी हो गई हो, लेकिन इमरान खान एक मालामाल पूर्व प्रधानमंत्री रहे हैं। उनके पास पैसों और ऐशों आराम की कोई कमी नहीं है।

बेहद बुरे हैं पाकिस्तान के हालात

बताते चलें कि पाकिस्तान पर इस समय इतना बड़ा आर्थिक संकट मंडरा रहा है कि वह एशिया का सबसे महंगाई वाला देश बन गया है। इसकी विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 4.5 अरब डॉलर पर सिमट गई है। यह लगातार और भी कम हो रही है। इतनी रकम सिर्फ देश में एक महीने के आयात के लिए काफी है। उधर रेटिंग एजेंसी मूडीज पाकिस्तान के डिफॉल्ट होने की चेतावनी जारी कर चुका है। वैसे पाकिस्तान की इस हालत और इमरान खान की गिरफ़्तारी पर आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button