समाचार

अभी-अभी : मोदी कैबिनेट से उमा और कलराज समेत 6 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। गुरुवार रात को सबसे पहले खबर आई थी कि राजीव प्रताप रूडी ने इस्‍तीफा दे दिया है। इसके बाद अब ये खबर आ रही है कि महेंद्र नाथ पांडे, संजीव बालयान, कलराज मिश्रा, फुगन कुलस्‍ते भी इस्‍तीफा भी दे सकते हैं। इन मंत्र‍ियों की भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद इस्तिफा दिया है।

मंत्रिमंडल में फेरबदल, कई मंत्रियों का इस्तीफा

 

मोदी सरकार से उमा भारती, कलराज मिश्र, राजीव प्रताप रूडी , निर्मला सितारमन और गिरिराज सिंह जैसे मंत्रियों ने अपना इस्तीफे सौंप दिया है। हालांकि अभी तक राजीव प्रताप रूडी और महेंद्र पांडे के इस्तीफे का ऐलान ही हुआ है। बाकी लोगों के इस्तीफे का औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है। इस्तीफा देने वाली एक मंत्री के मुताबिक भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इन मंत्रियों को अलग-अलग मिलने के लिए बुलाया कर इस्तीफा देने को कहा।

पीएम मोदी से मिले अमित शाह

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 3 सितंबर को विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। इसलिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गुरुवार शाम को ही उनसे मुलाकात कि और उसके कुछ ही देर बाद इस्तीफों की खबरें सामने आईं। हालांकि,एआईएडीएमके भी एनडीए में शामिल होगी। पार्टी के नेताओं को भी मंत्री बनाया जा सकता है और जदयू से भी एक-दो नेता मंत्र‍िमंडल में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अन्नाद्रमुक के एनडीए में शामिल होने पर अभी पेंच फंसा हुआ है।

ये नेता हो सकते हैं कैबिनेट में शामिल

जहां तक नए मंत्रीमंडल की बात है तो राजस्थान से राज्य सभा एमपी ओम माथुर और बागपत के एमपी सत्यपाल सिंह को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। क्योंकि, जेडीयू भी एनडीए में शामिल हो गई है, इसलिए 2019 को लेखते हुए उसे भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक साफ नहीं है मंत्री किसे रखा जाएगा क्योंकि इसका फैसला प्रधानमंत्री मोदी ही करेंगे।

 

Back to top button