समाचार

दूध की बोतल ने इकलौते चिराग की जान ली, अस्पताल पहुंचने से पहले हुई मौत,

उत्तर प्रदेश के कासगंज में दिल दहला देने वाला मामला प्रकाश में आया है। यहां बोतल से दूध पीते वक्त मासूम बच्चे की मौत हो गई। ये बच्चा अपने घर का इकलौता चिराग था, तीन बेटियों के बाद इस घर में बेटे का जन्म हुआ था। लेकिन परिवार की खुशी को जैसे नजर लग गई और उनके ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा।

बच्चे गले में फंसा निपल

बच्चे की दूध पीते समय बोतल की निपल गले में फंसने से मौत हो गई। मासूम की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। मासूम बच्चा रोहित अपने घर का चिराग था। तीन पुत्रियों बाद चरन सिंह के घर पर एक पुत्र पैदा हुआ था। इकलौते चिराग के इस तरह से बुझ जाने से परिजन को काफी सदमा लगा है। उसकी मां का रो रोकर बुरा हाल हो गया है।

दूध पीते समय हादसा

जानकारी के मुताबिक ग्राम विजय नगर निवासी चरन सिंह का डेढ़ साल का मासूम बेटा गुरुवार देर शाम बोतल से दूध पी रहा था। दूध पीते समय किसी तरह से निपल बोतल से निकल कर उसके गले में फंस गई, जिससे उसका दम घुटने लगा और उसने हिचकियां लेना शुरू कर दीं। उसकी हिचकियों की आवाज को सुनकर परिजन दौड़कर उसके पास पहुंचे और उसका मुंह खुलवाकर देखा तो गले में निपल फंसी देखकर दंग रह गए। परिजनों ने निपल को बाहर निकालने की काफी कोशिश की, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली।

निपल बाहर निकलने के बजाय गले के और अंदर चली गई। इसके बाद परिजन उसे आनन-फानन में डॉक्टर के पास लेकर भागे, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। बच्चे की मौत की खबर मिलते ही परिजन चीत्कार कर उठे। मासूम की मौत की जानकारी मिलने पर आसपास के ग्रामीण भी एकत्रित हो गए। परिजनों ने भारी मन से मासूम का अंतिम संस्कार किया।

डॉक्टर ने क्या कहा?

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ. विकास भारती का कहना है कि बोतल से बच्चे को दूध पिलाना उसकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहता। अक्सर कई लोग बच्चे के मुंह में खाली बोतल लगी छोड़ देते हैं, जोकि बच्चे की सेहत के लिए हांनिकारक साबित होती है। साथ ही इससे खतरा भी बना रहता है। छोटे बच्चों के साथ पूरे परिवार को सतर्क और सावधान रहना बेहद जरूरी होता हैं क्योंकि छोटी सी लापरवाही में बच्चे की जान जा सकती है। इस घटना ऐसा ही हुआ और बच्चे की असमय मौत हो गई जिसके बाद बच्चे के घर में कोहराम मचा हुआ है।

Back to top button