समाचार

मौत का कुआं! मातम में बदल गई शादी की खुशियां, रस्म के दौरान कुएं में गिरने से 13 की मौत

कुशीनगर (यूपी)! उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक बड़ा हादसा उस वक्त देखने को मिला। जब एक शादी की रस्म चल रही थी। ऐसे में शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। बता दें कि यह पूरा मामला जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र का है। जहां कुएं में गिरने से 13 बच्चों और महिलाओं की मौत हो गई और इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं।

Kushinagar Well Incident

यह हादसा उस वक्त हुआ जब शादी से संबंधित रस्में निभाई जा रही थीं और इस दौरान बच्चे और महिलाएं कुएं के स्लैब पर बैठे थे, जो वजन ज्यादा हो जाने के कारण टूट गया और सभी कुएं में जा गिरी। जिसके बाद उक्त मामले में प्रशासन ने संज्ञान लिया और मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा भी की गई है। इसके अलावा सभी शवों को कुएं से बाहर निकाल लिया गया है।

Kushinagar Well Incident

गौरतलब हो कि इसी मामले में कुशीनगर के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने पहले कहा कहा था कि, “हादसे में 11 लोगों की मौत हुई है और 2 लोगों की हालत गंभीर है। ऐसे में प्रत्येक मृतक के परिजन को 4 लाख रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी।” इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि, “नौरंगिया टोला गांव में एक पुराना कुआं था, जो स्लैप से ढका था।

ऐसे में शादी से संबंधित रस्में पूरी करने के दौरान बच्चे और महिलाएं उसके ऊपर बैठे हुए थे, इस दौरान स्लैप नीचे चला गया और मलबा उनके ऊपर गिर गया।” जानकारी के लिए बता दें कि यह हादसा बुधवार की रात करीब 9 बजे हुआ है। वहीं बाद में तेरह लोगों के मौत की पुष्टि हुई।

Kushinagar Well Incident

थानाक्षेत्र के नौरंगिया के स्कूल टोला निवासी परमेश्वर कुशवाहा के पुत्र की बृहस्पतिवार यानी आज शादी होने वाली थी। ऐसे में बीते दिन वैवाहिक रस्म के क्रम में महिलाएं हल्दी की रस्म अदायगी के दौरान गांव में बाहर मटकोर करने गई थीं और इस दौरान महिलाओं के साथ बच्चे भी गए हुए थे और लौटते समय रात हो गई थी।

Kushinagar Well Incident

ऐसे में रास्ते में भीड़ अधिक थी और महिलाएं और किशोरियां नाचते गाते हुए लौट रही थीं। वहीं गांव में आने का रास्ता चूंकि संकरा है और किनारे पर गहरा कुआं है।

इस पर बीस साल पहले स्लैब पड़ी थी। ऐसे में जगह न मिलने से कुछ बच्चे व महिलाएं कुएं पर चढ़ गए।  जिसके बाद एकाएक कुएं का स्लैब टूट गया और कई लोग कुएं में जा गिरे और इसकी सूचना जबतक पुलिस को दी गई और पुलिस ने मौके पर सहायता कार्य शुरू किया तब तक कई लोगो की मौत हो चुकी थी।

Kushinagar Well Incident

पीएम मोदी ने जताई मृतक परिवारों के प्रति गहरी संवेदना…

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि इस दुःखद मामले पर पीएम मोदी ने अपनी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के प्रति व्यक्त की है और उन्होंने कहा कि, “उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।” इतना ही नहीं आख़िर में बताते चलें कि इस मामले में सीएम ने भी शोक संवेदनाएं व्यक्त की है और उन्होंने कहा कि, ” जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर बचाव व राहत कार्य संचालित करने तथा हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए गए हैं।”

Kushinagar Well Incident

Back to top button