राजनीति

ज़ख्मी अमरनाथ यात्रियों को ‘खून’ देते कश्मीरियों की फोटो हुई वायरल, लेकिन मच गया बवाल!

नई दिल्ली – पिछले दिनों अमरनाथ यात्रा के दौरान दो बड़े हादसे हुए। पहले हादसे में अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकियों ने हमला कर 8 लोगों को मार डाला। दुसरे हादसे में रविवार को एक बस 100 फीट गहरी खाई में गिर गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई। दोनों हादसों पर कश्मीर के दो रंग सामने आए। पहले हादसे के दौरान चश्मदीदों के मुताबिक कुछ कश्मीरी हिन्दुओं को आतंकियों कि गोली का शिकार बनते देख हंस रहे थे। दुसरे हादसे के बाद एक तस्वीर सामने आई है जिसमें कश्मीरी घायलों को खुन देते दिख रहे हैं। Kashmiri donate blood to amaranth yatris.

कश्मीर और कश्मीरियत के दिखे दो रंग :

दोनों हादसों के बाद हमें कश्मीर और कश्मीरियत के दो रंग दिखे। सोशल मीडिया जो विचारों का अखाड़ा बनता जा रहा है उसपर भी इस फोटो के सामने आने के बाद बवाल शुरु हो गया। ट्विटर पर कुछ लोग तो मुसलमानों और कश्मीरियों से आतंकी हमले का हिसाब मांगतो दिखे। नीचे आप जो तस्वीर देख रहे हैं उसे कश्मीरी अखबार राइज़िंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी ने ट्वीट की थी।

Kashmiri donate blood to amaranth yatris

फोटो के साथ शुजात बुखारी ने लिखा – युवा कश्मीरी बस हादसे के शिकार हुए अमरनाथ यात्रियों को खून दे रहे हैं और मदद पहुंचा रहे हैं। वेल डन। शुजात के इस ट्वीट के बाद ट्विटर पर बवाल शुरू हो गया। कुछ लोग इस तस्वीर और शुजात के कैप्शन से नाराज़ दिखें। तो कुछ लोगों ने सवाल उठाया कि हादसा तो बनिहाल में हुआ था, तो वहां मदद के लिए कश्मीरी कैसे पहुंच गए।

Kashmiri donate blood to amaranth yatris

Kashmiri donate blood to amaranth yatris

ट्वीटर यूजर्स ने फोटो पर उठाएं सवाल –

Kashmiri donate blood to amaranth yatris

कुछ लोगों ने इस तस्वीर पर सवाल उठाते हुए कहा – यहां बात खून देने की हो रही है और तस्वीर में ये लोग ग्लूकोज़ की बोतल पकड़े दिख रहे हैं। कुछ लोगों ने पूछा कि बनिहाल तो जम्मू डिविज़न में पड़ता है, तो फिर कश्मीरी वहां कैसे पहुंच गए। लेकिन फिर कुछ लोगों ने ट्वीट्स के जरिए लोगों को समझाते हुए बनिहाल और कश्मीरियों में लिंक बताते हुए ट्वीट किया।

बनिहाल में कश्मीरियों को लेकर किये गए इस ट्वीट्स का जवाब आखिर में शुजात अब्बास ने अपने हैंडल से ट्वीट करके दिया। एक ने कहा कि – तस्वीर में दिख रहे लड़कों ने पानी की बॉटल ही पकड़ रखी थी, लेकिन जब अस्पताल में घायलों को खून देने की बारी आई, तो वहां जाकर खून दिया।

Kashmiri donate blood to amaranth yatris

आपको बता दें कि 10 जुलाई की रात हुए आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों ने घायलों को खून दिया था, जिसे देशभर के मीडिया ने रिपोर्ट भी किया था।

Back to top button