दिलचस्प

7 IPS ऑफ़िसर्स जिनसे कापते है बड़े – बड़े राजनेता और अपराधी

सरकार का काम कानून बनाना है पर उसे पालन करना अधिकारियों का काम है , राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूती से पालन करना आसान नहीं होता पर वो काम को बखूबी करते हैं हमारे IPS ऑफ़िसर्स । यह वो होते है जो कभी भी हमारी और आपकी रक्षा के लिए अपनी जान की बाज़ी लगा देते है ।

देश और समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार, राजनीतिक हस्तक्षेप आदि से जूझते हुए ये अधिकारी अपने काम को पूरी निष्ठा से करते हैं ।

आइए आज जानते हैं , 7 ऐसे IPS अधिकारी को जिनके कारनामों की चर्चा पूरे देश में है , और हमेशा सुर्खियों में रहते है ।

1. सचिन अतुलकर

Sachin Atulkar

सचिन अतुलकर ने महज 22 साल की उम्र में ही आईपीएस ऑफ़िसर बन गए थे । वो अपने फिटनेस के कारण बेहद सुर्खियो में रहते हैं । सचिन अतुलकर क्रिकेट के प्रेमी है और नेशनल लेवल पर क्रिकेट भी खेल चुके है ।

2. मनु महाराज

Manu maharaj

बिहार हो और मनु महाराज का नाम को कौन नही जानता ,उनका नाम हर किसी के जुबान पर है , इन्हे सुपरकॉप के नाम में भी जाना जाता है , यह सभी युवाओं के रोल मॉडल है । यह बेहद तेज़ है और 2005 बैच के IPS अधिकारी हैं ।

3. संजुक्ता पराशर

Sanjukta Parashar

संजुक्ता पराशर असम पुलिस की आयरन लेडी है । इन्होंने जंगलों को छानमार कर सभी अपराधियों को मार गिराया है । ये कई ख़तरनाक ऑपरेशन्स को लीड कर चुकी हैं.

4. शिवदीप लांडे

Shivdeep Lande

शिवदीप लांडे 2005 बैच के आईपीएस ऑफ़िसर हैं. इन्होंने अपने बिहार पोस्टिंग में लड़कियों को छेड़खानी से बचाने के लिए अपना पर्सनल नंबर बाट दिया था । इनके नाम से ही अपराधी खौफ खाते है ।

5. गौरव तिवारी

gaurav tiwari

गौरव तिवारी कटनी हवाला कांड से सुर्खियों में रहे थे , 500 करोड़ का कटनी हवाला कांड को उजागर कर यह सुर्खियो में आए थे । इसके बाद जब इनका ट्रांसफ़र छिंदवाड़ा से दूसरे शहर में हुआ था तो इनका ट्रांसफ़र रुकवाने के लिए सारा शहर सड़क पर उतर आया था.

6. सोनिया नारंग

IPS Sonia Narang

सोनिया नारंग 2002 बैच की IPS ऑफ़िसर हैं. दावणगेरे की एसपी रहते हुए उन्होंने एक कद्दावर नेता को थप्पड़ मार दिया था जिसके बाद वो सुर्खियों में छा गई थीं.

7. श्रेष्ठा ठाकुर

shreshtha thakur

लोगो इन्हें यूपी की लेडी सिंघम कहकर बुलाते हैं. श्रेष्ठा ठाकुर यूपी कैडर की दबंग आईपीएस अधिकारी हैं । 2017 में इन्होंने एक पार्टी के कार्यकर्ताओं का यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काट दिया था. श्रेष्ठा यूपी की लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर भी सिखाती रहती हैं.

Back to top button