समाचार

Post Office Scheme: 400 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 41 लाख रुपए, बेहतर रिटर्न की है शानदार स्कीम

किसी भी सरकारी बैंक की तरह, डाकघर पैसे जमा करने और लेनदेन करने के लिए एक भरोसेमंद साधन है. यह विशेष रूप उन लोगों के लिए बेहद अच्छा है जो एक निश्चित अवधि तक कुछ-कुछ रुपये जोड़कर अंत में बड़ी राशि पाने की इच्छा रखते हैं. इसे देखते हुए देश भर में डाकघर की शाखाओं द्वारा कई बचत योजनाओं की पेशकश की जाती है ।

Post Office

इसी में एक है डाकघर मासिक आय योजना या Post Office Monthly Income Scheme. एक ऐसी योजना है जहां आप एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं और हर महीने एक निश्चित ब्याज कमाते हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, आप इसमें किसी भी डाकघर से निवेश कर सकते हैं ।

Post Office

डाकघर की ऐसी ही एक योजना है आवर्ती जमा योजना या Post Office Recurring deposit स्कीम. इस योजना में भी कुछ-कुछ पैसे जमा कर मैच्योरिटी पर अच्छी-खासी रकम पाई जा सकती है. यहां हम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम और पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में तुलना कर जानेंगे कि 5 साल की स्कीम में कितना मुनाफा मिलता है ।

इसमें आप सालाना अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए तक जमा कर सकते हैं, यानी हर महीने के 12 हजार 500 रुपए। हर दिन के हिसाब से देखा जाए तो यह राशि 400 रुपए पड़ता है। यदि आप हर महीने 12500 रुपए इस स्कीम में जमा करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है। इसमें 15 वर्ष तक रुपए प्रतिमाह जमा करने पर अंत में आपको 40 लाख 70 हजार रुपए मिलेंगे।

Post Office

7.1 प्रतिशत मिलता है ब्याज

Money

पोस्ट ऑफिस द्वारा समय-समय पर कई तरह के स्कीम उपभोक्ताओं के लिए चलाए जाते हैं, इनमें एक निश्चित राशि हर माह जमा करने पर मोटा मुनाफा मिलता है। पोस्ट आफिस की पीपीएफ स्कीम में हर माह 12 हजार 500 रुपए जमा करने पर 15 वर्ष के अंत में मेच्योरिटी राशि करीब 41 लाख रुपए मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस द्वारा उक्त राशि पर 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज दिया जाता है। यह हर साल राशि बढऩे के साथ चक्रवृद्धि ब्याज के रूप में मिलता है।

ये है 40.70 लाख रुपए मिलने का गणित

money

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में आप हर दिन 400 रुपए यानी महीने में 12 हजार 500 रुपए जमा करते हैं तो साल का डेढ़ लाख रुपए होता है। 15 साल तक जमा करने पर आपके द्वारा निवेश की गई राशि 22 लाख 50 हजार रुपए होगी। इसपर 7.1 प्रतिशत के चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के हिसाब से आपको 18 लाख 20 हजार रुपए ब्याज के मिलेेंगे। ऐसे में अंत में आपको मेच्योरिटी राशि 40 लाख 70 हजार रुपए मिल जाएंगे।

25 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

यदि आप इस स्कीम में 25 सालों तक प्रतिमाह 12 हजार 500 रुपए जमा करते हैं तो अंत में आपको 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसमें आपके द्वारा जमा राशि 37 लाख 50 हजार होगी, जबकि 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से ब्याज लाभ 62.50 लाख होगी। ऐसे में आपको मेच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपए मिल जाएंगे।

Back to top button
?>