विशेष

‘एक अधूरा परिवार…’ हादसे से पहले ब्रिगेडियर की बेटी ने सुनाई थी यह कविता। अब हुई वायरल…

ब्रिगेडियर लिद्दर की बेटी की कविता हुई वायरल, हादसे से पहले सुनाई थी यह कविता

बीते दिनों हेलीकॉप्टर क्रैश में जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों का दुःखद निधन हो गया। जिसके बाद से पूरा देश गमगीन है। वहीं इस हादसे में जनरल बिपिन रावत के अलावा ब्रिगेडियर लखबिंदर सिंह लिद्दर (Lakhwinder Singh Lidder) का भी दुःखद निधन हो गया। बता दें कि वहीं इसी बीच अब पुडुचेरी (Puducherry) की पूर्व गवर्नर किरण बेदी (Kiran Bedi) ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट साझा किया है। जो हाल-फिलहाल में काफ़ी तेजी के साथ वायरल हो रही है।

वहीं यह वीडियो सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) के रक्षा सलाहकार रहे ब्रिगेडियर लखबिंदर सिंह लिद्दर (Lakhwinder Singh Lidder) की बेटी आशना लिद्दर का है। जिसमें आशना लिद्दर (Aashna Lidder) एक कविता सुनाती हुई नजऱ आ रही हैं और मालूम हो कि ये कविता आशना लिद्दर ने खुद लिखी है।

Liddar Daughter Poem

वहीं बता दें कि आशना लिद्दर के पिता का निधन बीते 8 दिसंबर को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) में हो गया था और इस हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित अन्य 11 सैन्य अधिकारियों का निधन हो गया था। वहीं बात किरण बेदी के ट्वीट की करें तो उन्होंने ट्वीट करते हुए आशना लिद्दर की कविता शेयर की। वहीं मालूम हो कि उन्होंने 3 दिसंबर को शुक्रवार के बुक रीडिंग सेशन में अपनी खुद की किताब से इसको पढ़कर सुनाया था कि जीवन बहुत रहस्यमय है।

Liddar Daughter Poem

गौरतलब हो कि आप वीडियो में आशना लिद्दर को यह कहते हुए सुन सकते हैं कि मैं अपनी एक कविता पढ़ने जा रही हूं जो मैंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लिखी थी और इसे निस्वार्थ स्वतंत्रता कहा जा सकता है। ये कितनी निस्वार्थ स्वाधीनता है। कैसे लोग एक राष्ट्र और अन्य लोगों के लिए अपने और अपनों के प्राणों की आहुति देने के लिए तैयार हो जाते हैं, भले ही इसके लिए सम्मान मिलना निश्चित नहीं हो।


इतना ही नहीं वीडियो में दिख रहा है कि इस कविता के लिए पुडुचेरी की पूर्व गवर्नर किरण बेदी और अन्य लोग आशना लिद्दर की काफी तारीफ कर रहे हैं। वहीं ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर की बेटी आशना लिद्दर ने अधूरे परिवार पर लिखी अपनी कविता सुनाई। आशना लिद्दर ने अपनी कविता में राष्ट्र के लिए अधूरे परिवार के त्याग का जिक्र किया।

इसके अलावा बता दें कि आशना लिद्दर की ये किताब पिछले महीने एक समारोह में लॉन्च की गई थी और इस कार्यक्रम में आशना लिद्दर के माता-पिता, किरण बेदी और सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी शामिल हुई थीं।

‘मैं एक सैनिक की पत्नी हूं’…

Liddar Daughter Poem

वहीं आख़िर में बात लिद्दर की पत्नी की करें तो उन्होंने अपने पति को श्रद्धांजलि देने के बाद अथाह हिम्मत दिखाई और उनके मुंह से बस एक शब्द निकला और वो बोलीं, “मैं एक सैनिक की पत्नी हूं…”। वहीं इस मौके पर उनकी आंखें नम थीं। रुंधे हुए गले से उन्होंने कहा कि, “गर्व से ज्यादा दुख है… जीवन अब बहुत लंबा है लेकिन… जो भी हो। अगर भगवान यही चाहते हैं, तो हम इस नुकसान के साथ जिएंगे. लेकिन इस तरह से हम उन्हें खोना नहीं चाहते थे।”

Back to top button