राजनीति

पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, बिटकॉइन खरीदने को दी मान्यता, कुछ ही देर में हुआ डिलीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर भारत में बिटकॉइन खरीदने को दी आधिकारिक मान्यता, आधी रात को किये कुछ विवादित ट्वीट ,जानें क्या है सच्चाई

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा रविवार तड़के यह जानकारी दी गई कि, कुछ ही मिनटों के लिए नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल को हैकर्स द्वारा हैक कर लिया गया है. पीएमओ की ओर से यह जानकारी दी गई है कि अकाउंट रीस्टोर करने के बाद यह मामला माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के समक्ष उठाया गया है. @narendramodi से रविवार (12 दिसंबर) की सुबह 2.11 बजे एक स्‍पैम ट्वीट किया गया.ट्वीट में कहा गया, ‘भारत ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी स्‍वीकार्यता दे दी है.

pm modi

सरकार ने आधिकारिक रूप से 500 BTC खरीदे हैं और देश के सभी नागरिकों में बांट रही है. जल्‍दी करें india…… भविष्‍य आज आया है!’

Bitcoin

आपको बता दें कि, बमुश्किल दो मिनट में यह ट्वीट डिलीट हो गया. इसके बाद दूसरा ट्वीट 2.14 बजे आया जो पहले वाले की पूरी तरह से नक़ल था. यह ट्वीट भी जल्‍द डिलीट कर दिया गया. बाद में पीएमओ की ओर से बताया गया कि इस दौरान किए गए किसी भी ट्वीट को ‘इग्‍नोर’ किया जाए.


इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने फौरन स्‍क्रीनशॉट्स शेयर करना शुरू कर दिए. लोग हैरान हैं कि प्रधानमंत्री का ट्विटर अकाउंट भी हैक किया जा सकता है! यूजर्स ने इसे सुरक्षा का गंभीर खतरा तो बताया ही, कुछ ने इसे ‘बिटकॉइन माफिया’ का काम बताया. कई लोगों यह भी आशंका जताई कि इस घटना के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी पर बैन भी लगाया जा सकता है.

pm modi tweet

इस बारे में पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘पीएम नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल कुछ देर के लिए हैक हुआ. यह मामला ट्विटर के समक्ष उठाया गया है और अकाउंट को भी तुरंत ही रीस्टोर कर के सुरक्षित कर दिया गया है.’

pm modi tweet

गौरतलब है कि अकाउंट से किए गए बेकार ट्वीट्स अब डिलीट किये जा चुके है. पीएम मोदी के ट्विटर पर 2.34 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद भारत में #Hacked हैशटैग ट्रेंड करने लगा. भारत में अभी तक बिटकॉइन या अन्‍य किसी क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं मिली है.

इस विषय में आखरी फैसला पीएम मोदी द्वारा ही लिया जायगा. क्रिप्टो पर देश के अलग-अलग नियामक और एक्सपर्ट की अलग-अलग राय है. भारत के बैंकिंग नियामक रिजर्व बैंक ने क्रिप्टो करेंसी को लेकर गंभीर चिंताएं जताई है.


ज्ञात होकि क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाना है. भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने एक प्रस्तावित बिल के लिए ड्राफ्ट तैयार किया है. इस मामले के बाद युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने पीएम मोदी के हैंडल से हैकरों द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, ‘गुड मॉर्निंग मोदी जी, सब चंगा सी?’

pm modi

गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर 2020 में भी अज्ञात हैकरों के समूह ने पीएम मोदी की निजी वेबसाइट और मोबाइल ऐप को हैक कर लिया था. उस समय भी हैकर ने कोविड-19 रिलीफ फंड के लिए डोनेशन में बिटक्वॉइन की मांग की थी. फौरन ही वे ट्वीट्स डिलीट कर दिए गए.

Back to top button
?>