अध्यात्म

सोना-चांदी से कही ज्यादा शुभ होती है ये चीजें, धनतेरस पर लाने से मिलता है लाभ

धनतेरस पर कई लोग खरीददारी करते हैं। कहते हैं कि इस दिन कोई चीज खरीदकर घर लाएं तो वह सालभर हमे शुभ फल देती है। इस बार 2 नवंबर को धनतेरस आ रही है। घर की सुख, शांति और समृद्धि के लिए आपको इस दिन कुछ न कुछ जरूर खरीदना चाहिए।

अधिकतर लोग इस दिन सोना या चांदी जैसी चीजें खरीदते हैं। हालांकि ये चीजें हर किसी के बजट में नहीं होती हैं। ऐसे में आप इन चीजों को भी खरीद सकते हैं।

झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक भी मानी जाती है। इसे घर लाने से मुसीबतें और आर्थिक संकट दूर होते हैं। इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

धनिये के बीज

धनतेरस पर धनिया खरीदना भी लाभकारी होता है। इस दिन धनिये के बीज खरीदने की भी परंपरा काफी पुरानी है। ये समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मां लक्ष्मी की पूजा में भी धनिया के बीज अर्पित किए जाते हैं। पूजा के बाद इन बीजों को तिजोरी में रखने से धन बढ़ता है।

बिजनेस से जुड़ा सामान

अपने व्यापार या जॉब से जुड़ा कोई भी सामान धनतेरस पर खरीदा जा सकता है। यदि आप स्टूडेंट हैं तो पेन, कॉपी-किताब जैसी चीजें खरीद सकते हैं। इन्हें खरीदने के बाद धनतेरस पर इनकी पूजा भी करनी चाहिए। वहीं व्यवसायियों को धनतेरस पर बहीखाता के रजिस्टर और अकाउंट बना कर इन्हें पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी धनतेरस पर खरीदें जा सकते हैं। इन सामानों को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है।

गोमती चक्र

धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीदा जा सकता है। इससे आप सेहतमंद रहते हैं। वहीं इसे पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रखने से धन संपन्नता बनी रहती है।

बर्तन

अधिकतर लोग धनतेरस पर बर्तन जरूर खरीदते हैं। हालांकि इस दिन आपको स्टील या लोहे की बजाय पीतल के बर्तन खरीदना चाहिए। इन बर्तनों को घर की पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है।

सोना चांदी में क्या खरीदें?

GOLD

आभूषण: यदि आपका बजट अनुमति दें तो धनतेरस पर सोना चांदी या इससे बनी चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन आप सोने या चांदी से बने आभूषण खरीद सकते हैं।

सिक्का: सोना-चांदी का सिक्का भी खरीदा जा सकता है। सोना या चांदी का सिक्का खरीदते समय ये ध्यान रहे कि उस पर मां लक्ष्मी का चित्र अंकित अवश्य होना चाहिए। इस सिक्के की आप बाद में मां लक्ष्मी के रूप में रोजाना पूजा भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा और घर में धन की कभी कोई कमी नहीं होगी।

भगवान की मूर्ति: यदि आप बहुत अधिक सक्षम हैं तो धनतेरस पर सोने या चांदी से बनी भगवान की मूर्ति ले आएं। वैसे तो आप इस दिन किसी भी देवी या देवता की मूर्ति ला सकते हैं, लेकिन लक्ष्मीजी, गणेशजी या सरस्वती माता की मूर्ति लाना सबसे शुभ रहेगा।

Back to top button