बॉलीवुड

47 की हुई रवीना टंडन, इस एक्ट्रेस की मौत के चलते रातोंरात बनी थी स्टार

बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन (Raveena Tandon) को ‘मस्त मस्त गर्ल’ के नाम से भी जाना जाता है। आज 26 अक्टूबर को रवीना अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 1974 को मुंबई में हुआ था। रवीना ने 1991 में फिल्म ‘पत्थर के फूल’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्मों में उन्हें असली पहचान 1994 में रिलीज हुई दो सुपरहिट फिल्मों दिलवाले और मोहरा से मिली।

मोहरा ने रवीना को बनाया स्टार

raveena akshay

मोहरा (Mohra) फिल्म 1 जुलाई 1994 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने रवीना की लोक्रियता काफी बढ़ा दी थी। वे रातोंरात स्टार बन गई थी। फिल्म में रवीना के साथ अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, गुलशन ग्रोवर, रजा मुराद, नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार भी थे। फिल्म की कहानी दर्शकों को बड़ी पसंद आई थी, वहीं इसके गाने भी सुपरहिट हुए थे।

इतने करोड़ में बनी थी मोहरा

mohra

मोहरा फिल्म लगभग 3.75 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। वहीं फिल्म ने वर्ल्डवाइड 22.64 करोड़ रुपए कमाए थे। यदि इस कलेक्शन को आज के जमाने के हिसाब से देखा जाए तो यह लगभग 200 करोड़ से अधिक है। मोहरा को 220 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी। ये उस साल की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी, पहले नंबर पर ‘हम आपके हैं कौन’ थी। मोहरा को फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में 9 नॉमिनेशन मिले थे।

रवीना के पहले श्रीदेवी को लेने वाले थे

shridevi akshay

फिल्म के राइटर शब्बीर बॉक्सवाला को मोहरा फिल्म का आइडिया जिम में आया था। फिर उन्होंने डायरेक्टर राजीव राय और प्रोड्यूसर गुलशन राय के साथ फिल्म पर काम शुरू कर दिया। जब कास्टिंग शुरू हुई तो पहला नाम श्रीदेवी का आया, हालांकि तब वह ‘चंद्रमुखी’ फिल्म में व्यस्त थी तो उन्हों मोहरा में काम करने से इनकार कर दिया।

दिव्या भारती ने की थी 5 दिन की शूटिंग लेकिन..

divya bharti

दिव्या भारती को श्रीदेवी की हमशक्ल कहा जाता था। ऐसे में जब श्रीदेवी ने मोहरा में काम करने से इनकार किया तो दिव्या भारती को कास्ट किया गया। उन्होंने 5 दिन की शूटिंग भी की थी, लेकिन फिर 5 अप्रैल, 1993 उनकी रहस्यमयी स्थिति में एक बिल्डिंग से गिरकर मौत हो गई। ऐसे में मेकर्स फिर से दूसरी हीरोइन को खोजने लगे।

रवीना ने मोहरा में किया शानदार काम

raveena tandon mohra

दिव्या की मौत के बाद मेकर्स ने कई हीरोइनों के नाम पर विचार किया और अंत में रवीना टंडन का नाम फाइनल हुआ। रवीना ने भी इस अवसर का पूरा लाभ उठाया और अपने शानदार अभिनय से फिल्म में जान फूंक दी। दर्शकों को फिल्म में रवीना का काम बड़ा पसंद आया। खासकर रवीना के डांस ने सभी को दीवाना बना दिया।

ऐसे बनी ‘मस्त-मस्त गर्ल’

raveena tandon akshay kumar

मोहरा का गाना ‘तू चीज बड़ी है मस्त’ बड़ा पॉपुलर हुआ था। ये गाना आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। इस गाने के बाद लोग उन्हें ‘मस्त-मस्त गर्ल’ कहने लगे। यह गाना मूल रूप से फतेह अली खान की कव्वाली दम मस्त कलंदर मस्त-मस्त पर आधारित था।

raveena tandon

फिल्म का एक और गाना ‘टिप टिप बरसा पानी’ भी बड़ा पॉपुलर हुआ था। इस गाने में अक्षय कुमार और रवीना टंडन ने आग लगा दी थी। गाने की शूट के समय रवीना को 102 डिग्री बुखार था। इस गाने को अक्षय कुमार की ही अपकमिंग फिल्म ‘सूर्यवंशी’ के लिए भी रीक्रिएट किया गया है। इस बार अक्षय के साथ गाने में कैटरीना कैफ होंगी।

Back to top button