समाचार

पीएम मोदी ने बारिश में भी किया योग, कहा नमक की तरह ही योग को बनायें अपने जीवन का हिस्सा!

लखनऊ: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। भारत समेत पूरी दुनिया आज योग दिवस मना रही है। पीएम मोदी भी ऐसे मौके पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे। लेकिन कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही बारिश शुरू हो गयी। बारिश के बावजूद पीएम मोदी ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उनके साथ कार्यक्रम में उप्र के राज्यपाल राम नाइक, सीएम योगी और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे।

ॐ की ध्वनि से किया योग कार्यक्रम की शुरुआत:

योग का कार्यक्रम लखनऊ के रामबाई पार्क में आयोजित किया गया था। आस-पास भारी बारिश के बाद भी पीएम मोदी वहां पहुंच गए। पीएम मोदी ने योग के कार्यक्रम की शुरुआत ॐ की ध्वनि से की। पीएम मोदी ने योग कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने लोगों से कहा कि नमक की ही तरह योग को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने यह भी कहा कि मन को स्थिर रखने में योग का बहुत बड़ा योगदान है।

बारिश में योग की दरी का कैसे इस्तेमाल किया जाता है, यह लखनऊ की जनता ने दिखा दिया। उन्होंने लखनऊ वासियों को योग को बल देने के लिए धन्यवाद भी किया। आज के समय में ज्यादातर लोग योग को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे हैं। विश्व के अनेक देश भारत की इस संस्कृति को अपना रहे हैं। जब से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है, इससे जुड़ने वालों की संख्या बहुत ज्यादा हो गयी है।

योग कार्यक्रम में 51,000 लोगों ने लिया हिस्सा:

पिछले 3 सालों में योग के कई संस्थान वैश्विक स्तर पर खोले गए हैं। योग शिक्षकों की मांग लगातार बढ़ रही है। आज के युवा इसे अपने प्रोफेशन के रूप में चुनने में भी नहीं कतरा रहे हैं। पीएम मोदी ने देश के हर हिस्से के योग करने वालों को प्रणाम किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी और सीएम योगी ने लखनऊ में लगभग 51,000 लोगों के साथ योग किया। बारिश की वजह से योग का कार्यक्रम आधा घंटा देरी से शुरू हुआ।

यहां सुबह 6 बजे से योग का कार्यक्रम शुरू होना था, लेकिन तेज बारिश की वजह से कार्यक्रम को टालना पड़ा। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बाबा रामदेव की अगुवाई में अहमदाबाद में योग किया। अहमदाबाद में दोनों लोगों ने वहां के सैकड़ों लोगों के साथ मिलकर योग के कार्यक्रम को सफल बनाया। बाबा रामदेव ने मंच से लोगों को योग के कई आसन भी सिखाए। राजधानी दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, वेंकैया नायडू और रामनाथ कोविंद ने भी योग किया।

देखें वीडियो-

https://www.facebook.com/Pkesarionline/videos/10154854307689436/

Back to top button