भारी बारिश भी नहीं झुका पायी पीएम मोदी के हौसले को, लखनऊ में किया योगासन!

लखनऊ: आज पूरी दुनिया में विश्व योग दिवस मनाया गया। आज के दिन पूरी दुनिया के योग प्रेमी सामूहिक तौर पर योग के कार्यक्रम में भाग लेते हुए दिखाई दिए। भारतीय प्रधानमंत्री फिटनेस के मामले में सबसे आगे हैं। उनकी ही पहल से 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है। ऐसे में वह भला आज योग कैसे नहीं करते।

प्रधानमंत्री मोदी ने योग के इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रमाबाई पार्क में सीएम योगी के साथ भाग लिया। हालांकि आज सुबह तेज बारिश होने के बाद भी पीएम मोदी अपने योग कार्यक्रम को करते हुए देखे गए। बारिश रुक-रुककर हो रही थी, फिर भी मैदान में कई जगह पानी भर गया था। इस वजह से योग के लिए की गयी सारी तैयारियां बेकार हो गयी।

पीएम मोदी ने और लोगों ने दी तेज बारिश को टक्कर:

बारिश होने के बाद भी लखनऊ में हजारों की संख्या में लोग रमाबाई अम्बेडकर मैदान में पहुंचे। पीएम मोदी और लोगों ने बारिश को टक्कर देते हुए योग का कार्यक्रम किया। बारिश उन लोगों के हौसले को नहीं झुका पायी। लोगों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने सभी के साथ योग करना शुरू कर दिया। आज उन्होंने कौन-कौन से आसन किये, जानें।

पीएम मोदी ने किये ये आसन और होते हैं इससे ये लाभ:

*- भुजंगासन:

इस आसन को करने वाले व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। यह योग करने से गले, लीवर और कब्ज की परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है।

*- वज्रासन:

जब भी आप ज्यादा तनाव महसूस करें यह योगासन करना ना भूलें। यह तनाव और कब्ज में लाभदायक होता है।

*- स्कन्द चक्र आसन:

यह आसन गर्दन और भुजाओं के लिए किया जाता है। इससे दोनों मजबूत होते हैं और हर तरह की समस्याओं से बचे रहते हैं।

*- ताड़ासन:

यह योगासन ध्यान केन्द्रित करने और आत्मबल बढ़ाने के लिए किया जाता है। जिन लोगों को ध्यान लगाने में दिक्कत होती है वह यह आसन कर सकते हैं।

*- पादमुद्रासन:

इस योगासन को भी तनाव दूर करने और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है।

*- उत्कट आसन:

इस आसन को करने से शरीर के निचले हिस्से कमर, घुटनों और पैरों में मजबूती आती है। यह योगासन करने से आपके रीढ़ की हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

*- पवनमुक्तासन:

इस योगासन को करने से शरीर की दूषित वायु शरीर से मुक्त हो जाती है। इससे व्यक्ति खुद को तरोताजा महसूस करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.