बॉलीवुड

जानिए कौन है NCB अधिकारी समीर वानखेड़े, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को लिया था हिरासत में

बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले सुपरस्टार शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान इस समय हर न्यूज चैनल पर छाया हुआ है। शनिवार रात उसे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मुंबई के एक क्रूज शिप में चल रही रेव पार्टी (ड्रग्स पार्टी) के दौरान छापेमारी के समय हिरासत में लिया था। आर्यन सहित दस लोगों से एनसीबी कड़ी पूछताछ कर रहा है।

aryan khan

इस केस में एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े भी खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। उन्हें इस ऑपरेशन हीरो बताया जा रहा है। बता दें कि ये वही समीर वानखेड़े हैं जो एक्टर सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल की जांच कर रहे हैं।

दरअसल सुशांत सिंह राजपूत के ड्रग्स एंगल की जांच की कड़ी में एनसीबी और भी कई जगहों पर छापेमारी कर रही हैं। एनसीबी ने कॉर्डेलिया क्रूज के महारानी जहाज पर भी छापेमारी की थी। यहाँ उन्होंने भारी मात्रा में प्रतिबंधित पदार्थ और नशीले पदार्थ जब्त किए। बताया जा रहा है कि आर्यन खान को इस पार्टी में बतौर गेस्ट इन्वाइट किया गया था। उन्होंने पार्टी में आने के लिए पैसे नहीं दिए थे। वहीं इस केस के चर्चा में आने के बाद लोग एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को गूगल पर खूब खर्च कर रहे हैं।

2008 बैच के IRS-C&CE अधिकारी समीर वानखेड़े से ड्रग्स माफिया थर-थर कांपते हैं। वे एनसीबी ज्वाइन करने से पहले रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) के जॉइंट डायरेक्टर भी रह चुके हैं। वे NIA में एडिशनल एसपी एवं AIU में डिप्टी कमिश्नर भी रह चुके हैं। समीर का बड़े ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ चुके हैं। वे सुशांत सिंह मामले में रिया चक्रवर्ती और एक्टर के दोस्तों से पूछताछ भी कर चुके हैं। बॉलीवुड के लोग भी वानखेड़े से डरते हैं। मुंबई एयरपोर्ट पर उनकी पहली पोस्टिंग कस्टम ऑफिसर के रूप में हुई थी, वे आंध्र प्रदेश और दिल्ली में भी जॉब कर चुके हैं।

महज दो साल में समीर वानखेड़े की लीडरशिप में उनकी टीम 17,000 करोड़ रुपए के ड्रग्स जब्त कर चुकी है। जब वे सीमा शुल्क विभाग में काम करते थे तो उन्होंने कई फेमस सेलेब्स को तब तक क्लियरेंस नहीं दिया था जब तक कि उन्होंने विदेशी मुद्रा में खरीदी गई चीजों का खुलासा नहीं किया था। इतना ही नहीं वे कस्टम में टैक्स न देने के चलते दो हजार से ज्यादा सेलेब्स पर केस भी ठोक चुके हैं।

उन्होंने 2013 में सिंगर मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी करेंसी के साथ पकड़ा था। इसके अलावा वे और उनकी टीम अनुराग कश्यप, विवेक ओबेरॉय, राम गोपाल वर्मा समेत कई बॉलीवुड हस्तियों के घर छापा मार चुके हैं। वे काफी सख्त मिजाज के हैं। नियमों को लेकर कोई ढील नहीं देते हैं। मसलन 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम जब मुंबई एयरपोर्ट पर गोल्ड की ट्रॉफी लाई थी तो उन्होंने कस्टम ड्यूटी वसूलने के बाद ही उसे रिलीज किया था।

समीर राष्ट्रीय जांच एजेंसी का हिस्सा भी रह चुके हैं। वर्तमान में वे रेव पार्टी में पकड़े गए आर्यन खान और अन्य 10 लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर शाहरुख खान अपने बेटे आर्यन को जमानत दिला घर वापस लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

Back to top button