समाचार

जानिए, किसानों की कर्जमाफी पर मोदी सरकार के इस फैसले से क्यों सब हो जाएगा ठीक!

नई दिल्ली – किसानों की कर्जमाफी से इन दिनों बवाल मचा हुआ है। लगभग हर राज्य के किसान अपने-अपने तरीके से अपना कर्जमाफ कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। यह सब कुछ केंद्र की मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती बना हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए बुधवार को कैबिनेट ने किसानों को तोहफा देते हुए एक बड़ा फैसला किया है। मोदी सरकार ने किसान को राहत देते हुए कहा है कि इस साल से किसानों को सिर्फ 4 फीसदी की दर से कर्ज मिलेगा और उनका 5% ब्याज भी वापस होगा। cheap loan for farmers.

किसानों को मिलेगा सस्ता कर्ज, कैबिनेट ने दी मंजूरी :

केन्द्र सरकार की कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों के लिए ब्याज वापसी की स्कीम को मंजूरी दे दी गई है और किसानों को सस्ता कर्ज देने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है। इस स्कीम के तहत ब्याज का 5 फीसदी हिस्सा सरकार किसानों को देगी।

इस मंजूरी के बाद किसानों को 1 साल तक 3 लाख रुपए तक का कृषि लोन मिलेगा, जिसपर अब 9 फीसदी के बजाए सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होगा। इस स्कीम का कुल खर्च करीब 19,000 करोड़ रुपए होगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से देश भर के किसानों में बैंक लोन की माफी की मांग उठ रही है।

देश के हर हिस्से में उठ रही है कर्जमाफी की मांग :

पिछले कई दिनों से लगभग सभी राज्यों के किसान कर्जमाफी को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। जिसके कारण महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार को किसानों के कर्जमाफ करने पड़े। गौरतलब है किसानों के हिंसक आंदोलन की शुरुआत मध्य प्रदेश के मंदसौर से हुई, जहां पुलिस फायरिंग में 5 किसानों समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी।

तभी से अन्य राज्यों में भी स्थिति काफी बिगड़ी हुई थी, जिसके कारण सरकार ने किसानों को शांत करने के लिए ये कदम उठाया है। आपको बता दें कि किसानों के कर्जों की पूर्ण माफी से मोदी सरकार द्वारा हाल में अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए जो कड़े फैसले लिए हैं, वो बेअसर हो जाएंगे।

Back to top button