विशेष

जान की बाज़ी लगाकर अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं लोग, देखें दिल दहलाने वाली वीडियोज…

तालिबानियों की कारगुजारियों से दहशत में अफगानी लोग, किसी भी क़ीमत पर छोड़ना चाहते हैं देश। देखें वीडियो...

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल पर जबसे तालिबानियों ने कब्जा जमाया है। वहां की स्थिति बद से बद्दतर होती जा रही है। भले ही तालिबानियों ने यह ऐलान किया है कि वो अफगान नागरिकों की सुरक्षा करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग रुक नहीं रही। कभी तालिबानी लड़ाके, तो कभी अमेरिकी सेना; दोनों भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गोलीबारी कर रही है। ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोग भाग रहे हैं, लाशें बिखरी पड़ी हैं। अब ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं, जिनमें लोग परेशान दिख रहे हैं। वे बस, अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। महिलाएं और मासूम बच्चे बेबस हैं। छोटे-छोटे बच्चों को तो ये तक नहीं समझ आ रहा कि ये हो क्या रहा है? उनके माता-पिता रोते बच्चों को मनाने में लगे हैं।

Taliban terror Attack

ये तस्वीरें नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई दूतावास (Australian Embassy) के बाहर इकट्ठा हुए अफगान नागरिकों की हैं। एक अफगान नागरिक सैयद अब्दुल्ला कहते हैं कि, “मैंने सुना है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने शरणार्थियों को स्वीकार करने और उन्हें आव्रजन वीजा देने की घोषणा की है। लेकिन यहां दूतावास हमें कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे रहा है। मुझे नहीं पता कि क्या करना है।”

जलालाबाद में गोलीबारी में 3 की हुई मौत…

वहीं दूसरी और अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने के बाद खुशी मना रहे तालिबान (Taliban) के खिलाफ पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा है। फ्रंट नार्दन अलायंस ने तालिबान के खिलाफ लड़ाई छेड़ दी है। कहा जा रहा है कि अफगानी सैनिक फिर से एकजुट हो रहे हैं। जलालाबाद से कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिनमें हजारों लोग तालिबान के खिलाफ सड़कों पर नजर आ रहे हैं। इस बीच तालिबान का झंडा निकालकर भी फेंके गए। इस दौरान तालिबान की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत की खबर है।

भारत से आयात-निर्यात रोका…

बता दें कि तालिबान के आने से पहले तक भारत और अफगानिस्तान गहरे दोस्त रहे हैं, लेकिन अब स्थितियां पलट गई हैं। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के साथ ही तालिबान ने भारत से आयात और निर्यात (Import & Export) दोनों बंद कर दिए हैं। फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. अजय सहाय ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि 2021 में एक्सपोर्ट 835 मिलियन था।

Taliban terror Attack

अमेरिकी सेना अभी रहेगी अफगानिस्तान में…

वहीं अमेरिका ने 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने का ऐलान किया था। लेकिन अब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि जब तक अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिक सुरक्षित नहीं आ जाते, तब तक वहां सेना मौजूद रहेगी। बता दें कि तालिबान ने धमकी दी है कि अमेरिका जल्द अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुला ले।

बता दें कि यह वीडियो काबुल हवाई अड्डे के गेट का है। हर कोई सबसे पहले अंदर घुसना चाहता है। इस बीच जब एक मासूम बच्चा रोने लगा, तो उसे उठाकर यूं आगे किया गया।

वही इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे अचानक गोलीबारी होने लगती है और महिलाएं तथा अन्य लोग यहां-वहां जान बचाकर भागने लगते हैं।

काबुल एयरपोर्ट पर मौजूद भूखे-प्यासे लोग बस देश छोड़ना चाहते हैं। कुल-मिलाकर कहें तो एक तरफ़ अफगानिस्तान में मानवता कराह रही है तो दूसरी ओर तालिबानी अपनी जीत के जश्न में डूबे है और मानवतावादी संगठन चुपचाप दुबककर बैठे हैं। जो चिंता की बात है।

Back to top button