राजनीति

पाकिस्तान ने जाधव के बाद अब एक और भारतीय नागरिक को बनाया अपना शिकार, की ये कार्रवाई!

एक तरफ जहां भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से भारत के पक्ष में फैसले सुनाये जा रहे हैं तो वहीँ दूसरी तरफ एक और भारतीय नागरिक को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है. भारतीय नागरिक शेख नबी को रविवार को इस्लामाबाद में गिरफ्तार किया गया. उसपर आरोप है कि उसके पास पाकिस्तान जाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज नहीं थे.

मुंबई का रहने वाला शेख नबी पाकिस्तान में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है :

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत के मुंबई का रहने वाला शेख नबी पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है, उसे इसलिए गिरफ्तार किया गया है क्योंकि उसके पास पर्याप्त यात्रा दस्तावेज नहीं हैं. बताया जा रहा है कि यह गिरफ्तारी इस्लामाबाद पुलिस की रूटीन गस्ती के दौरान हुयी. शेख नबी को इस्लामाबाद पुलिस ने एफ-8 इलाके से हिरासत में लिया है. उसके खिलाफ फॉरनर्स एक्ट की धारा 14 के तहत कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि शेख नबी को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जिसके बाद उसे 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. उसके खिलाफ फॉरनर्स एक्ट 1946 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर पहले ही भारत और पाकिस्तान आमने सामने हैं.

पाकिस्तान ने पहले कुलभूषण जाधव को भारतीय खुफिया एजेंसियों का जासूस बताते हुए और पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में फांसी की सजा सुना रखी है, वहीँ भारत का कहना है कि जाधव भारतीय नौसेना के एक रिटायर्ड अधिकारी हैं जो इराक में अपने व्यापार के सिलसिले में गए थे और तालिबान ने उनका अपहरण कर उन्हें पाकिस्तान लाया. बाद में पाकिस्तान उनपर बेबुनियाद आरोप लगाकर उन्हें फांसी दे रहा है.

आपको बता दें कि इस मामले की सुनवाई अंतरराष्ट्रीय न्यायालय हेग में इस मामले की सुनवाई चल रही है और पाकिस्तान ने न्यायालय के सामने जाधव के आतंकी या पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के पीछे कोई पुख्ता सबूत पेश नहीं किये हैं, जबकि भारत की दलीलों के चलते अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने फिलहाल पाकिस्तान को जाधव की फांसी टालने का निर्देश दिया है.

Back to top button