राशिफल

फेंग शुई के इन तीन शक्तिशाली सिद्धांतों को समझ लिया तो फेंग शुई आएगा आपके बहुत काम

फेंग शुई आपके आस-पास के प्राकृतिक वातावरण के साथ-साथ हमारे आसपास के वातावरण को व्यवस्थित करने की एक प्रणाली है. ये प्रणाली चीनी सभ्यता से आई है. ये प्राचीन चीनी प्रणाली है जो हमारे भौतिक वातावरण को संतुलित करने के लिए सद्भाव और कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है. चीनी भाषा में फेंग शुई शब्द का अर्थ होता है – हवा और पानी. हमारे वास्तविक जीवन के लिए फेंग शुई एक समकालीन, व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रदान करता है.

चिकित्सकों के अनुसार फेंग शुई – 

फेंग शुई चिकित्सकों के अनुसार, हर वस्तु में एक निश्चित ऊर्जा होती है जो हमारी ज़िंदगी के सभी पहलुओं को प्रभावित करती हैं. फेंग शुई का इस्तेमाल विशिष्ट क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य,धन, करियर और रिश्तों में संतुलन लाने के लिए किया जाता है. फेंग शुई के अंतर्गत जो भी सिद्धांत आते हैं वो हमारे मार्गदर्शक के लिए काफी सरल होते हैं.

फेंग शुई के तीन शक्तिशाली सिद्धांत- 

पहला सिद्धांत  – ची यानी ऊर्जा 

ची एक चाइनीज शब्द है जिसका अर्थ होता है ऊर्जा. फेंग शुई का शक्तिशाली सिद्धांत ची एक निरंतर गतिशील और बदलती जीवन शक्ति है जो हमारे आस-पास एक निश्चित स्थान में अच्छा या बुरा महसूस करवाती है. ची की शक्ति आपके आस-पास की सभी वस्तुओं में होती है. हमारे घर या कार्यालय में ची की शक्ति खिड़कियों और दरवाजों के माध्यम से अंदर और बाहर निकलती है. फेंग शुई के अनुसार, ची का लक्ष्य ची अपने परिवेश में एक सकारात्मक ऊर्जा का निर्वाह करना है लेकिन जब इसमें रुकावट या अवरुद्ध आता है तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

दूसरा सिद्धांत – पांच तत्व

हमारे चारों ओर रंग, आकृतियों और बनावट का वर्णन करने के पांच तत्वों को लिए सामूहिक नाम दिया गया है. ये तत्व हैं: आग, पृथ्वी, धातु, जल, और लकड़ी. प्रत्येक तत्व को एक विशिष्ट आकार, रंग, और विशेषताओं के साथ अलग किया जाता है. फेंग शुई हमारे घरों और कार्यालयों के सुधार लिए हमारे आंतरिक परिवेश में इन सभी तत्वों को संतुलित करता हैं.

तत्व, आकार, रंग और उसके गुण- 

अग्नि का कोई आकार नहीं होता है.  इसका रंग अग्निरोधी लाल ,नारंगी और बैंगनी होता है. इसका गुण है भावना.
पृथ्वी का आकार पृथ्वी की सतह है. इसका रंग ब्राउन और पीला. इसका गुण है स्थिरता.
धातु का कोई भी आकर हो सकता है. धातु सफेद रंग. इसका गुण है – धातु की शक्ति और स्वतंत्रता.
जल का कोई जिसमें होता है वही आकार ले लेता है. इसका रंग नीले रंग का होता है. इसका गुण है – आराम, प्रेरणा
लकड़ी का आकर- आप चाहे वैसा बन जाता है. इसका रंग लाइट ब्राउन और पीला होता है. इसका गुण है विस्तार.

तीसरा सिद्धांत – बागुआ

फेंग शुई में बागुआ एक ऐसा चार्ट होता है जिसका उपयोग घर या कार्यालय के क्षेत्रों को मापने के लिए किया जाता है. इसके प्रयोग से ये निर्धारित किया जाता है कि पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तुओं और रंगों क्या होगा. इन सबका पता लगाने के लिए बागुआ एक पारंपरिक अष्टकोण देता है. बागुआ शब्द का अर्थ होता है – 8पक्षीय ( चाइनीस में). फेंग शुई के आधुनिक तरीकों से जीवन के नए क्षेत्रों को मानचित्रित करने के लिए एक ग्रिड-आकार का चार्ट का उपयोग किया जाता है जिससे बागुआ कहा जाता है.

बागुआ ग्रिड-आकार का चार्ट-   

पावर / धन / बहुतायत
फेम / भविष्य / प्रतिष्ठा
प्यार / रिश्ते / विवाह
रचनात्मकता / बच्चे / विरासत
करुणा / यात्रा / सहायक लोग
स्व / कैरियर / कार्य
ज्ञान / ज्ञान / सद्भाव
परिवार / स्वास्थ्य / समुदाय
भलाई / शेष

Back to top button