स्वास्थ्य

सर्दियों में समस्याएं अनेक , उपाय एक – शहद

शहद मधुमक्खियों द्वारा निर्मित एक मीठा चिपचिपा पदार्थ होता है. मधु मक्खियों द्वारा उत्पादित शहद की विविधता विश्व भर में व्यावसायिक उत्पादन और मानव उपभोग के कारण सबसे प्रसिद्ध है. इसमें फ्रक्टोज और ग्लूकोज का अद्वितीय मिश्रण इसे बहुत मीठा बना देता है. शहद का एक पाउंड बनाने के लिए लगभग 60,000 मधुमक्खी लगती हैं जो सामूहिक रूप से 55,000 मील तक यात्रा करके 2 मिलियन से अधिक फूलों का दौरा करके पर्याप्त मात्रा में अमृत एकत्र करती है जिससे शहद का निर्माण होता है.

शहद में पाए जाने वाले तत्‍व- 

इसमें एंजाइम, अमीनो एसिड का एंटीबायोटिक और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते हैं. शहद विटामिन, खनिज, एंजाइम, एंटीऑक्सिडेंट, बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत है. शहद में मोनोसेकेराइड, फ्रुक्टोज और ग्लूकोस उच्च स्तर शामिल होते है.  जिसमें 70 से 80 प्रतिशत चीनी होती है. शहद में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

दुनिया भर में सभी चिकित्सा प्रणालियों के रूप में शहद का इस्तेमाल किया जाता है. औषधीय गुणों के लिए कारण शहद सर्दियों में रामबाण का काम करता है. शहद के फायदे स्वाद और प्राकृतिक ऊर्जा देने के अलावा आपकी सोच से परे हैं.

खांसी-   

एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होने के कारण ख़ांसी, जुखाम, सिर दर्द आदि भगा देता है. शहद खांसी को दूर करने और उससे संबंधित हो रही कठिनाइयों को दूर करने में बाजार में खांसी वाली दवाओं से ज्यादा फायदेमंद होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शहद को एक ऐसी सूची में माना है जो खांसी और कफ जैसी समस्याओं के लिए रामबाण है. शहद एक ऐसा पदार्थ है जो आपके मुंह या गले में हो रही जलन और खराश को हटाकर गले में सुरक्षात्मक कवच बनता है. शोध से पता चला है कि बच्चों में ऊपरी श्वसन तंत्र के संक्रमण के कारण खांसी को दूर करने और नींद की कठिनाइयों को दूर करने के लिए शहद  से अच्छा कोई इलाज़ नहीं है.

त्वचा संक्रमण- 

शहद त्वचा संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है. इसके साथ ही घावों को ठीक करने, रूसी और सर में होने वाली खुजली में सुधार लाता है. शहद में घाव-चिकित्सा गुणों जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड और मेथिलग्लोक्सल के यौगिक होते है. इसी कारण शहद सर्जरी और हल्के जलने के बाद त्वचा के घावों में उपचार करने में मदद कर सकता है.

शरीर तंदरुस्त-   

 

कुछ विशेषज्ञों ने पाया है कि शहद व्यायाम करने से पहले शरीर में जरुरी कार्बोहाइड्रेट एक्टिवेट करने का सबसे प्रभावशाली रूप हो सकता है. व्यायाम के दौरान उपयोग के लिए शरीर में जरुरी ऊर्जा बनाये रखता है. व्यायाम और कसरत के बाद शहद का एक चम्मच में मांसपेशियों को तंदरुस्त करने में मदद करता है.

सर्दियों में त्वचा के लिए –  

सर्दी में हमारी त्वचा विशेष रूप से होंठ, हाथ, पैरों की एड़िया और बाल शुष्क हो जाते है. शहद का सेवन आपको आराम देता है. शहद को मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की नमी बानी रहती है. बालों के लिए शहद एक अच्छे स्पा का काम करता है.

Back to top button