विशेष

योग गुरु रामदेव का हैरान करने वाला दावा, रहा जा सकता है योग से 100 सालों तक जवान और 400 वर्षों तक जीवित

मेरठ: योग में क्या शक्ति होती है यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। भारत किस इस प्राचीन कला का इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में किया जा रहा है। कई भारतीय योग गुरु विश्वस्तर पर प्रसिद्धि पा रहे हैं। भारत के सबसे बड़े योग गुरु रामदेव के बारे में कुछ भी बताने की जरुरत नहीं है। उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान भारत के फर्जी बाबाओं से बचने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इनकी वजह से समाज ने भारी नुकसान उठाया है।

मैं भी करता हूँ प्रीत पर हनी से नहीं:

धर्म और संस्कृति के प्रति विश्वास का हनन हुआ है। चुटकी करते हुए उन्होंने कहा कि वह भी प्रीत करते हैं पर हनी से नहीं। ज्योतिष विद्या एवं ग्रह दशाओं पर निशाना साधते हुए कहा कि ।अमेरिका और जापान में इसका असर क्यों नहीं है। यूरोलॉजी के सेमिनार में चिकित्सकों को संबोधित करते हुए रामदेव ने योग के कई करतब भी दिखाए। उन्होंने यह भी दावा किया कि योग की मदद से व्यक्ति 100 सालों तक जवान और 400 सालों तक जीवित रह सकता है।

साँस और मन पर नियंत्रण करके पाया जा सकता है 100 वर्ष का जीवन:

रामदेव ने 27वीं नेशनल नार्थ जोन चैप्टर ऑफ यूरोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया एवं यूरोलॉजिकल सोसाइटी मेरठ व आनंद अस्पताल की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि फिल्मों ने भी बाबाओं को खलनायक के रूप में दिखाया है। रामदेव ने अपने संबोधन के दौरान यह भी दावा किया कि रक्तचाप, शुगर, गंजापन एवं अन्य आनुवांशिक बीमारियों को योग की सहायता से जड़ से ठीक किया सकता है। उन्होंने यह भी दावा किया कि योग से सांस और मन पर नियंत्रण करके सौ वर्ष की उम्र पाई जा सकती है।

पैदा की जाएगी गायों में 40 लीटर दूध देने की क्षमता:

पतंजली योगपीठ के मालिक रामदेव ने कहा कि सेहत के साथ समृद्धि की भी व्यवस्था की जा रही है। हर साल भारत में एक लाख करोड़ का अनाज और फल नष्ट हो जाता है। ऐसे में फ़ूड प्रोसेसिंग के लिए 11 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। लैब में हर तरह के शोध कार्य हो रहे हैं। पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। रामदेव ने बताया कि उन्होंने जीवन में कई दुःख-दर्द झेले हैं। सरकार से टक्कर भी ली है और सरकार बनाने में मदद भी की है। अब देशी गायों में भी 40 लीटर दूध देने की की क्षमता पैदा की जाएगी। इसके लिए शोध कार्य चल रहा है।

Back to top button