विशेष

यहां वैक्सीन लगवाने पर गिफ्ट में मिल रहे 10 करोड़ रुपए, जाने रातोंरात करोड़पति बनने की स्कीम

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है। हर साल इसकी एक लहर आकर सबकुछ तबाह कर देती है। ऐसे में इस वायरस से बचने का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन नजर आता है। यही वजह है कि दुनिया के लगभग सभी देशों ने अपने यहां वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। हर देश की सरकार यही चाहती है कि उसकी सभी आबादी को जल्द से जल्द कोरोना का टिका लग जाए। ऐसे में लोगों को आकर्षित करने के लिए एक देश ने टिका लगवाने पर करोड़ों रुपए का इनाम देने का ऐलान कर दिया है।

corona vaccination

दरअसल हांगकांग के एक डेवलपर ने वैक्सीनेशन लगवाने वालों को एक यूनिक ऑफर दिया है। इस ऑफर के अंतर्गत यदि आप कोरोना का टिका लगवाते हैं तो आपको इनाम में 1.4 मिलियन डॉलर यानी करीब 10 करोड़ की राशि मिल सकती है। हालांकि ये रकम आपको एक लॉटरी के जरिए मिलेगी।

जीतने भी लोग कोरोना का टिका लगवाएंगे उनकी एक लिस्ट बनाई जाएगी। इसके बाद इस लिस्ट में से एक लकी ड्रॉ  निकाला जाएगा। जो इस लक्की ड्रॉ को जीतेगा उसे 10 करोड़ रुपए की कीमत वाला एक अपार्टमेंट गिफ्ट में दिया जाएगा। 450 वर्ग फुट का यह आलीशान घर सभी सुविधाओं से लेस होगा।

corona vaccination

यह स्कीम सिनो ग्रुप नाम की कंपनी टेंक फोंग फाउंडेशन के साथ मिलकर चला रही है। इसका उद्देश्य लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करना है। कंपनी के मुताबिक इस लक्की ड्रॉ के विजेता को ग्रांड सेंट्रल प्रोजक्ट के अंतर्गत एक लग्जरी और ब्रांड न्यू अपार्टमेंट बतौर इनाम के रूप में दिया जाएगा।

दरअसल हांगकांग के लोग वैक्सीन लगवाने के बारे में सोचना तो दूर, बल्कि इसके लिए घरों से बाहर तक नहीं निकल रहे हैं। यहां लगभग 75 लाख लोग रहते हैं। इनमें से सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों को ही अभी तक कोरोना का टिका लगा है। ऐसा नहीं है कि यहां टीकों की कमी है, बल्कि यहां के लोग ही टिका लगवाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। हांगकांग के पड़ोसी देश सिंगापुर में भी 28 फीसदी लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं।

corona vaccination

वहीं हांगकांग में लोगों का वैक्सीनेशन को लेकर कोई उत्साह ही नजर नहीं आ रहा है। इसकी एक वजह यहां लोगों के बीच फैला भ्रम भी है। कोरोना के टीके को लेकर यहां के लोगों में गलत भ्रम बना हुआ है। इस वजह से कोई इस टीके में दिलचस्पी नहीं ले रहा है। बस यही वजह यही कि यहां की जनता तो अब पैसों का लालच देकर टिका लगवाना पड़ रहा है।

corona vaccination

यदि ऐसे ही हालत बने रहे तो हांगकांग सरकार के पास रखे वैक्सीन के लाखों डोज यूं ही खराब हो जाएंगे। इन्हें एक्सपाइरी डेट के पहले लगाना जरूरी है। वैसे यहाँ की सरकार वैक्सीन के कुछ डोज डोनेट करने पर भी विचार कर रही है। डोज पड़े पड़े एक्सपायर हो जाए इससे अच्छा तो यही है कि वे इसे किसी जरूरतमंद देश को दान कर दें।

वी भारत में भी कोरोना के टीके को लेकर कुछ लोगों के मन में गलत भ्रम है। बहुत से लोग अभी भी इस टीके से बचते नजर आ रहे हैं। खासकर गांवों के लोग इसमें कम दिलचस्पी ले रहे हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये टीके बिल्कुल सुरक्षित हैं और कोरोना से बचाव में काफी उपयोगी हैं।

Back to top button