विशेष

आज से एसबीआई बैंक से कैश निकालने के नियम बदले, जानिए एक दिन में कितनी रकम निकाल सकते आप!

एसबीआई बैंक से कैश निकालने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए क्या कहता है नया नियम?

sbi new rule

डिजिटल इंडिया को भले ही सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा, लेकिन अभी देश मे एक बड़ा तबक़ा है। जो इससे अछूता है। ऐसे में अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) इस महामारी (Coronavirus) में अपने सभी ग्राहकों को भरपूर सुविधाएं दे रहा है। बैंक ने नया नियम लागू किया है, जिसमें ग्राहकों द्वारा एक दिन में कैश निकालने की सीमा को बढ़ा दिया है।

बता दें कि एसबीआई (SBI) के नियमों के अनुसार, अब प्रत्येक ग्राहक अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट से 25,000 रुपए रोज़ निकाल सकेंगे। इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको बस करना इतना है कि आपको बैंक में एक विड्रॉल फॉर्म (Withdrawal Form) भरना है। जो बैंक से ही आपको मिल जाएगा।

एसबीआई ने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से दी जानकारी…

कोरोना काल मे लगातार एसबीआई अपने ग्राहकों को राहत पहुँचाने का काम कर रहा है। इसी के तहत एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से सूचित किया है कि कोरोना महामारी में लोग कम से कम बैंक या फिर एटीएम की ओर रुख करे, इसके लिए चेक व निकासी फॉर्म के माध्यम से गैर घरेलू नकद निकासी की सीमा बढ़ा दी है। अब ग्राहक अपने निकटतम शाखा (होम ब्रांच को छोड़कर) से खुद जाकर एक दिन में अपने बचत खाता (Saving Account) से 25,000 रुपये तक निकाल सकते है।

sbi new rule

क्या कहता है एसबीआई का नया नियम…

बता दें नए नियम के मुताबिक ग्राहक अपने सेविंग अकाउंट से दूसरी ब्रांच में विजिट कर विड्राल फॉर्म के जरिए 25 हज़ार कैश निकाल सकेंगे। साथ ही दूसरी ब्रांच में आप चेक के जरिए 1 लाख रुपये तक कैश निकाल सकते हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी के लिए कैश निकालने की सीमा 50 हजार रुपये कर दी है। SBI ने अपने इन नियमों की शुरूआत अभी से कर दी है, जो कि 30 दिसंबर 2021 तक लागू रहेगा।

sbi new rule

नए नियम क्यों हुए लागू?

बता दें कि एसबीआई (SBI) ने अपनी कई ब्राचों के नियमों में बदलाव किए है। वो इसलिए क्योंकि कोरोना का संक्रमण (coronavirus) काफी तेजी से फैल रहा है। SBI की ब्रांच अब सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलती है। साथ ही, बैंक अपने 50 पर्सेंट स्टाफ सदस्यों (SBI Employess) के साथ ही काम कर रहा है। ऐसे में ग्राहकों को कई परेशानियां हो रही थी। इसी को देखते हुए कम समय में ज्यादा काम हो सके, इसीलिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है।

नए नियम के साथ कुछ शर्तें भी…

कैश निकालने के नए नियमों के साथ बैंक ने शर्तें भी लागू की है। बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि थर्ड पार्टी विड्रॉल फॉर्म के जरिए कैश नहीं निकाल सकता है। इसके अलावा थर्ड पार्टी के लिए केवाईसी डॉक्युमेंट भी जरूरी है।

एटीएम से कैश निकालने के नियम…

sbi new rule

एसबीआई (SBI) एक महीने में अपने सेविंग अकाउंट ग्राहकों (Saving Account Customers) को 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। इसमें 5 SBI एटीएम और 3 दूसरे बैंक के ATM की ट्रांजैक्शन शामिल हैं। इसके अलावा नॉन मेट्रो शहरों में 10 फ्री ATM ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। इसमें 5 लेनदेन SBI की ओर से किए जाते हैं, जबकि 5 दूसरे बैंकों के ATM से करने की छूट है। कुल- मिलाकर देखें तो एसआईबी ने नए नियमों के माध्यम कोरोना काल में अपने ग्राहकों को सुविधाएं दी है। जिससे ग्राहकों को दिक्कतों का सामना न करना पड़ें।

Back to top button