दिलचस्प

कमजोरी बनी ताकत: बीमारी से 45KG का हो गया पैर, लोग बोले कटवा लो, मॉडल बन कर दी सबकी बोलती बंद

कमजोरी और कमियां हर किसी में होती है। लेकिन एक ताकतवर इंसान वही होता है जो अपनी कमजोरी को भी अपनी ताकत बना लेता है। अब अमेरिका की इस अनोखी मॉडल महोगनी गेटर को ही ले लीजिए। महोगनी को जो कोई भी देखता है तो उसकी नजर सबसे पहले उसके 45 किलो के पैर पर ही पड़ती है।

Lymphedema model

दरअसल 23 वर्षीय महोगनी गेटर को Lymphedema नामक एक बीमारी है। यह बीमारी शरीर के किसी सॉफ्ट टिशू को टारगेट करती है। इसके बाद उस हिस्से में तेजी से पानी भरने लगता है। महोगनी के केस में उन्हें यह बीमारी एक पैर में हुई है। इस बीमारी से उनके शरीर का लेफ्ट पार्ट हमेशा सूजा हुआ ही रहता है।

woman with one 45 kg leg

इस बीमारी ने महोगनी को विकलांग बना दिया। उनका लेफ्ट पैर 45 किलो का हो गया। इसकी वजह से उन्हें डेली लाइफ में कई दिक्कतें होती हैं। लेकिन यही काफी नहीं था कि समाज भी उनका मजाक उड़ाने से पीछे नहीं हटा। कई मौकों पर उनकी बॉडी को ट्रोल किया गया। कुछ लोगों ने तो पैर कटवा लेने तक की सलाह दे डाली। लेकिन इन सबसे महोगनी को कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाने का फैसला लिया।

woman with Lymphedema

महोगनी ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने अपना विशाल पैर छिपाने की बजाय दुनिया को खुलकर दिखाया। वे इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने लगी। जल्द ही उनकी मेहनत रंग लाई। अब वे एक उभरती हुई मॉडल हैं। लोग उनकी तस्वीरें देखना पसंद करते हैं।

Lymphedema leg 45 kg

महोगनी कहती हैं कि मेरी बॉडी जैसी भी है मेरी नजरों में सुंदर है। मुझे अपने शरीर पर गर्व है। अब लोग मेरी बॉडी को लेकर क्या सोचते हैं मुझे इस बात से रद्दी भर भी फर्क नहीं पड़ता है। मैं बस अपने मॉडलिंग प्रोफेसन पर फोकस कर इसमें आगे बढ़ना चाहती हूँ।

woman with one 45 kg leg doing modeling

महोगनी गेटर आगे बताती हैं जब मैं छोटी थी तो मेरी बीमारी को लेकर मां हमेशा टेंशन में रहती थी। फिर हम सभी ने मिलकर निर्णय लिया कि हम इस चुनौती का सामना करेंगे। मुझे लगता है कि भगवान मुझ से ज्यादा प्यार करते हैं तभी उन्होंने मुझे ऐसा बनाया। उन्हें मालूम होगया कि मैं कितनी स्ट्रॉंग हूँ और ऐसी परेशानी को आसानी से झेल सकती हूँ।

इस बात में कोई शक नहीं कि ये महिला उन सैकड़ों लोगों के लिए प्रेरणा है जो अपनी कमजोरी या कमी की वजह से जिंदगी से निराश हो जाते हैं। आप भी महिला की तरह अपनी कमजोरी को अपनी ताकत में बदल सकते हैं।

Back to top button