दिलचस्प

डॉक्टर की तरह किया मां दुर्गा का शृंगार, हाथ में थमाई कोरोना वैक्सीन और विक्स, जाने वजह

भारत इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है। इस जंग को जीतने में हमारे डॉक्टर्स सबसे बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में कई लोग कोरोना को मात देकर और स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर पुरानी कहावत ‘डॉक्टर भगवान होता है।’ सच साबित हो रही है।

एक तरह से डॉक्टर इस महामारी में भगवान बनकर सबकी जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में इन डॉक्टरों को लोग अलग अलग तरह से सम्मान भी दे रहे हैं। डॉक्टरों को सम्मान देने का एक अनोखा अंदाज मध्य प्रदेश के धार जिले में देखने को मिला है। यहां बदनावर में पेटलावद रोड स्थित दुर्गा धाम मंदिर में माता दुर्गा का खास श्रृंगार किया गया। इस श्रृंगार के तहत मां दुर्गा को डॉक्टर के रूप में श्रृंगारित किया गया।

maa durga as doctor

एक तरह से मां दुर्गा को इस शृंगार के माध्यम से डॉक्टर बनाया गया है। उन्हें बकायदा डॉक्टरों का एप्रिन पहनाया गया। इसके साथ ही कानों में स्‍टेथोस्‍कोप लगाए गए। इतना ही नहीं उनके हाथों में इंजेक्शन, कोविड वैक्सीन व आक्सीजन भी रखी गई। इसके साथ ही प्रतिमा के समीप जीवन रक्षक दवाइयां भी रखी गई।

डॉक्टर बनी मां दुर्गा का यह शृंगार अब सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। जिसने भी इन तस्वीरों को देखा उसने तारीफ ही की। मंदिर के पंडित मनीष राठौड़ कहते हैं कि कोरोना महामारी के दौर में कई परिवार तबाह हुए हैं। हम सभी एक तरह से भगवान के भरोसे ही हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन लगाने और कोरोना काल में अपनी सेवा दे रहे डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ कोरोना यौद्धा बनकर सामने आया है। यही संदेश देते हुए हमने माता रानी को डॉक्टर के रूप में श्रृंगारित किया है।

goddess durga as doctor

डॉक्टरों को सम्मान देने का ऐसा अनोखा तरीका शायद ही पहले कहीं देखने को मिला है। यकीनन यह एक यूनिक आइडिया है। इससे सभी डॉक्टर और नर्सों को और भी सिद्दत से काम करने की प्रेरणा मिलेगी। डॉक्टर कोरोना मरीजों के बीच अपनी जान दाव पर लगाकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस सेवा के दौरान कई डॉक्टर्स कोरोना की चपेट में आने की वजह से अपनी जान तक गवा चुके हैं। ऐसे में इन्हें प्रापर सम्मान जरूर मिलना चाहिए।

रही बात कोरोना कि तो हम आप सभी से यही कहेंगे कि इस महामारी की दूसरी लहर को हराने में आप सभी के साथ की भी जरूरत है। आप मास्क पहनिए, सोशल डिस्टेंस रखिए, साफ सफाई करे रहिए और वैक्सीन भी जल्द से जल्द लगवा लीजिए। इससे कोरोना को हराने में मदद मिलेगी।

Back to top button