स्वास्थ्य

चेहरे पर ये 5 चीजें लगाना पड़ सकता है भारी, खराब हो जाएगा आपका खूबसूरत चेहरा

चेहरा हमारी सुंदरता का प्रतीक होता है। जब भी हमसे कोई मिलता है तो सबसे पहले चेहरा ही देखता है। ऐसे में इसकी सुंदरता सबसे अधिक मायने रखती है। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए सोशल मीडिया पर कई उपाय बताए जाते हैं। लेकिन यदि आप गलत चीज चेहरे पर लगा लें तो फस बिगड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको भूलकर भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

body lotion on face

बॉडी लोशन: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है बॉडी लोशन बॉडी पर लगाने के लिए होता है। ये थोड़ा गाढ़ा मतलब ठीक होता है। इसलिए यदि आप इसे चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरे के पोर्स यानी रोमछिद्र बंद हो जाएंगे। इस स्थिति में आपको कील-मुंहासों की प्रॉब्लम होने लगेगी। इसके अतिरिक्त चेहरे पर बॉडी लोशन अप्लाइ करने से एलर्जी होने का भी खतरा रहता है।

toothpaste on face

टूथपेस्ट: सोशल मीडिया पर यह उपाय बहुत वायरल होता है। लेकिन आप टूथपेस्ट को चेहरे पर लगाने की भूल न करें। इसमें मौजूद केमिकल्स आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियों की भी समस्या पैदा कर देंगे। इतना ही नहीं आपको बहुत जलन होगी और स्किन भी ड्राई हो जाएगी।

water on face

गर्म पानी: कुछ लोग सर्दी के दिनों में गर्म पानी से मुंह धोना पसंद करते हैं। ये गर्म पानी आपके चेहरे की नमी सोख लेता है और आपका चेहरे ड्राई और सुस्त हो जाता है। इसलिए गर्म पानी की बजे ठंडा या गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें।

lemon on face

नींबू: घरेलू उपाय बताते समय कई लोग नींबू को चेहरे पर लगाने की सलाह देते हैं। नींबू में भले भरपूर विटामिन सी हो लेकिन इसे डायरेक्ट चेहरे पर लगाने से जलन, खुजली और मुंहासों की समस्या हो सकती है। खासकर सेंसीटिव स्किन वालों को तो ये रिस्क बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए।

soap on face

साबुन: कुछ लोग नहाने का साबुन ही चेहरे पर लगा लेते हैं। आप ऐसी गलती न करें। चेहरा धोने के लिए हमेशा नेचुरल फेसवॉश का ही उपयोग करनया चाहिए। साबुन आपके त्वचा की नमी छिन सकता है। इससे आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी। इतना ही नहीं ए चेहरे का पीएच लेवल भी खराब कर देता है। इसके अलावा आपको स्किन जलने की दिक्कत भी हो सकती है।

अपने चेहरे के साथ कभी कोई खिलवाड़ न करें। कोई भी उपाय ऑनलाइन देखें तो पहले उसके ऊपर रिसर्च कर लें। चाहे तो वह उपाय स्किन के एक छोटे से हिस्से पर टेस्ट करें। यदि आपको कोई साइड इफेक्ट न हो तभी उसे पूरे चेहरे पर ट्राय करें।

Back to top button