स्वास्थ्य

विनेगर, ब्लीच, चीनी की मदद से घर बैठे लगाएं अपनी प्रेगनेंसी का पता, जानें ये असरदार घरेलू उपाय

कोरोना काल में बिना अस्पताल जाए आप घर में बैठे ही ये पता लगा सकती हैं कि आप गर्भवती हैं कि नहीं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से प्रेग्नेंसी का पता लगाया जा सकता है। इसलिए गर्भधारण करने की आशंका होने पर नीचे बताए गए उपायों को करके देंखें और घर बैठे ही पता लगा लें की आप मां बनने वाली हैं कि नहीं।

1.विनेगर

विनेगर का प्रयोग कर प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। इस उपाय के तहत आपको बस विनेगर में अपना यूरीन मिलाना होगा। अगर विनेगर में पेशाब मिलाने से इसका रंग बदल जाता है, तो इसका मतलब है कि आपने गर्भधारण कर लिया है और मां बनने वाली हैं।

2.ब्लीच

ब्लीच की मदद से भी घर बैठे प्रेग्नेंसी का पता लगाया जा सकता है। आप बस एक बर्तन में ब्लीच डाल दें और इसके अदंर थोड़ा सा अपना यूरिन मिला दें। अगर इसमें बुलबुले दिखाई दें, तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती हो सकती है। वहीं किसी भी प्रकार का रिएक्शन न होने का मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है।

3.चीनी

सुबह उठते ही एक बर्तन में अपना यूरीन डाल दें। फिर इसके अंदर चीनी मिला दें। अगर चीनी पिघल जाती है, तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती नहीं है। अगर चीनी और यूरिन एक-दूसरे से चिपक जाते हैं, तो समझ लें की आपने गर्भ धारण कर लिया है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से भी घर बैठे पता लगाया जा सकता है कि आप मां बनने वाली है कि नहीं। अगर आपको लगता है कि आपने गर्भधारण कर लिया है, तो इस घरेलू उपाय को करें। इस उयाप को करने से गर्भधारण करने का पता चल जाएगा। इस उपाय के तहत आपको बेकिंग सोडे की जरूरत पड़ेगी। थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें एक चम्मच यूरिन मिला दें। अगर थोड़ी देर में इस मिश्रण में बुलबुले आते हैं। तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं। वहीं बुलबुले नहीं आने का मतलब है कि आप प्रेग्रेंट नही हैं।

मस्टर्ड पाउडर

2 कप मस्टर्ड पाउडर को नहाने के पानी में भिगो दें। ये पानी गर्म होना चाहिए। फिर इस पानी से नहा लें। अगर नहाने के कुछ दिन बाद आपको पीरियड्स हो जाए हैं। तो इसका मतलब है कि आप गर्भती नहीं है। वहीं इस पानी से नहाने के 2 हफ्ते तक पीरियड्स नहीं आते हैं तो समझ लें आप मां बनने वाली हैं।

तो ये कुछ सरल घरेलू उपाय जिनकी मदद से घर में बैठे-बैठे ये पता लगा सकती हैं कि आप मां बनने वाली हैं कि नहीं। इन उपायों को करते हुए आप बस एक चीज का ध्यान रखें की सुबह के यूरिन का प्रयोग करें। तभी सही नतीजा आपको मिल सकेगा। वहीं गर्भधारण करने पर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Back to top button
?>