समाचार

आज से शुरू हुआ टीकाकरण का तीसरा चरण, मगर इन्हीं राज्यों में लगाई जा रही है 18+ को वैक्सीन

आज से देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो गया है और इस चरण के तहत 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और अभी तक करोड़ों की संख्या में लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। हालांकि कुछ राज्यों में शनिवार से 18+ का टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी बताते हुए एक मई को होने वाली वैक्सीनेशन को अभी टाल दिया है।

सिर्फ इन राज्यों में हो रहा है वैक्सीनेशन

1.यूपी में तीसरे चरण का टीकाकरण सिर्फ 7 जिलों में ही हो रहा है। शनिवार को लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ और बरेली में 18 प्लास लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

2. गुजरात राज्य में भी आज से टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। लेकिन इस राज्य में भी सिर्फ 10 जिलों में ही वैक्सीन लगाई जा रही है।

3.महाराष्ट्र सरकार ने 1 मई से 18+ वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने से मना कर दिया है। हालांकि मुंबई शहर के कुछ अस्पतालों में आज 18+ वालों का वैक्सीनेशन दी जा रही है। नायर हॉस्पिटल, बीकेसी जम्बो फैसिलिटी, कूपर हॉस्पिटल, सेवन हिल्स हॉस्पिटल और राजावाड़ी हॉस्पिटल में जाकर आप टीका लगवा सकते हैं।

4.राजस्थान के भी कुछ ही जिलों में कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के अनुसार आज से राज्य के 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। इनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल हैं।

इन राज्य में अभी तक नहीं शुरू हुआ वैक्सीनेशन

कई सारी राज्य सरकारों ने एक मई से वैक्सीनेशन शुरू करने से मना कर दिया है। दिल्ली, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे तमाम राज्यों ने कम खुराक का हवाला देते हुए कहा है कि 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण अभियान फिलहाल शुरू नहीं हो पाएगा।

इन निजी अस्पतालों में लग रही है 18+ लोगों को वैक्सीन

फोर्टिस हेल्थकेयर के अनुसार ‘फोर्टिस उत्तर भारत के अपने सभी केंद्रों में शनिवार से 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करेगा। इसी प्रकार अपोलो अस्पताल भी भारत में अपने सीमित केंद्रों पर एक मई से 18-44 आयु समूह के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे। अपोलो समूह की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अपोलो अस्पताल ने सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कंपनियों से सीधे टीके खरीदने के इंतजाम किए हैं और एक मई से कई सीमित केंद्रों में वैक्सीन लगाई जाएगी।

मैक्स हॉस्पिटल ने भी 1 मई से 18+ के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान किया है। मैक्स हॉस्पिटल की ओर से सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड खरीदी गई है। दिल्ली-एनसीआर में मैक्स पटपड़गंज, शालीमार बाग, पंचशील पार्क, राजेंद्र प्लेस स्थित बीएलके-मैक्स हॉस्पिटल, नोएडा और वैशाली में मैक्स हेल्थकेयर सेंटरों पर शनिवार से 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

Back to top button