स्वास्थ्य

भरपेट खाने से लेकर अच्छी नींद तक, कोरोना का टीका लगाने से पहले करने चाहिए ये काम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपना प्रकोप बरसा रही है। लाखों की संख्या में रोज नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत मची हुई है। स्थिति एक तरह से कंट्रोल से बाहर जाती नजर आ रही है। इस बीच कोरोना वैक्सीन ही मसीहा बनकर हम सभी को बचा सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि हर व्यक्ति कोरोना का टीका लगवा ले।

कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा। ऐसे में आप में से भी कई लोग इस टीके को लगवाने जरूर जाएंगे। लेकिन कोरोना की वैक्सीन लगवाने के पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इससे आपकी वैक्सीन सही ढंग से कार्य करेगी और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

वैक्सीन से पहले ये करें

यह बहुत जरूरी है कि वैक्सीन आप खाली पेट न लगवाएं। टीके लगवाने जाने से पहले अच्छा और सेहतमंद खान खाकर जाएं। इसके साथ ही आप नींद भी पूरी लें। यदि आपको किसी मेडिसिन से एलर्जी है तो इस बात का जिक्र डॉक्टर से करें। टीके से पहले जितना हो सके आराम करें। शरीर को थकावट के साथ वैक्सीन लगवाने न ले जाएं। शारीरिक के साथ साथ मानसिक तनाव भी नहीं होना चाहिए। यदि आप स्ट्रेस फिल कर रहे हैं तो ये बात डॉक्टर को जरूर बताएं।

ये लोग रहें अलर्ट

डायबिटीज और बीपी के मरीज कोरोना का टीका लगवाने के पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उनका शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है। यदि आप कैंसर के मरीज हैं तो टीका लगवाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। यदि आपको कोरोना हुआ था और इलाज के लिए  प्लाज्मा एंटीबॉजी मिली थी तो टीका लगाने के पूर्व डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

वैक्सीन लगने के बाद ये करें

वैक्सीन लगाने के बाद कुछ देर टीकाकरण केंद्र पर बैठे रहें। इस दौरान डॉक्टर ये देखेंगे कि आपको कोई गंभीर समस्या तो नहीं हो रही है। यदि आपको कोई प्रॉब्लम नहीं हो रही है और आप अच्छा महसूस कर रहे हैं तो वहां से जा सकते हैं। घर आने के बाद आपको जितना हो सके रेस्ट करना चाहिए। यदि बुखार हो या हाथ पैर दुखे तो डॉक्टर द्वारा सजेस्ट की गई मेडिसिन खा लें। कोरोना के दोनों डोज लगवाएं। टीके के बाद भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। यह टीका आपको गंभीर बीमारी होने से बचाता है, लेकिन कोरोना का संक्रमण बाद में भी हो सकता है।

Back to top button