अध्यात्म

क्या नारियल का बीज खाने से सच में मिलता है पुत्र? जाने मान्यताएं क्या कहती हैं

 

 

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ये धार्मिक क्रियाओं के लिए बेहद पवित्र माना जाता है। कुछ नारियल के अंदर बीज भी निकलता है जिसे भगवान शिव (Lord Shiva) का आशीर्वाद माना गया है। वहीं कुछ नारियल के बीज को पुत्र का स्वरूप भी मानते हैं। ऐसी मान्यता है कि जिसे संतान नहीं हो रही है या जो पुत्र की प्राप्ति चाहता है वह नारियल के बीज का प्रयोग पूर्ण विधि से कर संतान सुख प्राप्त कर सकता है।

नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति हेतु आपको सोमवार के दिन एक खास उपाय करना होगा। सोमवार सुबह जल्दी उठ स्नान कर साफ सुथरे कपड़े पहन लें। अब ‘ओम नम: शिवाय’ मंत्र की एक माल जपें। इसके बाद भगवान शिव से अपने मन की बात कहें। अब नारियल को शिवलिंग के पास चढ़ाएं। यहां देसी घी का एक दीपक भी जलाएं। अब ‘ओम नम:शिवाय’ मंत्र से शिवजी का श्रद्धापूर्वक पाठ करें।

इसके बाद नारियल बीज शिवजी के पास रख दें। यदि बीज न हो तो सिर्फ नारियल भी शिवलिंग पर रखा जा सकता है। धर्मशास्त्रों में नारियल और नारियल के बीज को शिवलिंग पर चढ़ाने के महत्व को बताया गया है। अब शाम को नारियल या इसके बीज को गंगाजल के पात्र में डाल दें।

अगले दिन यानि मंगलवार को यही बीज हनुमान जी का ध्यान करते हुए निहार मुंह गाय के दुध के साथ खा लें। ध्यान रहे कि आपको नारियल का बीज सीधा और सबूत निगलना है। इसे चबाना नहीं है। नारियल के बीज के इस उपाय को आपको सोमवार के दिन ही करना चाहिए। यदि भूल चूक से आप सुबह पूजा पाठ कर लें तो इस उपाय को शाम को भी किया जा सकता है।

नोट: दोस्तों बता दें कि यह उपाय मान्यताओं पर आधारित है। अब इस उपाय की पुष्टि नहीं करते हैं। साथ ही हम पुत्र प्राप्ति को प्रमोट भी नहीं करते हैं। यह उपाय वे लोग आजमा सकते हैं जिन्हें लाख कोशिशों के बाद भी कोई संतान नहीं हो रही है। हालांकि फिर याद दिला दें कि ये उपाय सिर्फ मान्यताओं पर आधारित हैं। लड़का हो या लड़की, आज के जमाने में सभी बराबर होते हैं। इसलिए आपकी नियत एक बच्चा पाने की होनी चाहिए न कि सिर्फ पुत्र की। बेटियां भी बेटों से कम नहीं होती है। इस उपाय को करते समय आप शिवजी से पुत्री की कामना भी कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Back to top button