स्वास्थ्य

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है कमल ककड़ी, इस विधि से खाने पर होता है लाभ

प्रेग्नेंट होने पर महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान उसके पेट के अंदर एक मासूम ज़िंदगी पल रही होती है। उसकी अच्छी सेहत के लिए मां को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना होता है। उसे इस दौरान ज्यादा से ज्यादा हेल्थी चीजें खाना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको कमल ककड़ी के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है कमल ककड़ी

कमल ककड़ी के अंदर फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। कई लोग इसे सब्जी बनाकर भी खाते हैं। इसकी चटपटी सब्जी स्वाद में बहुत टैस्टी लगती है। इसे खाने से शरीर को कई सारे फायदें होते हैं। खासकर यदि प्रेग्नेंट महिलाएं कमल ककड़ी को खास तरीके से खाएं तो उनकी सेहत पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है।

गर्भवती महिलाएं ऐसे करें कमल ककड़ी का सेवन

प्रेग्नेंट महिलाओं को कमल ककड़ी को दूध और पानी के साथ पकाकर खाना चाहिए। इसके लिए आप कमल ककड़ी की जड़ लें और उसे एक कप दूध और एक कप पानी में उबाल लें। अब इसे खा लें। इससे आपको कई अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे। वैसे ये प्रयोग डॉक्टरी सलाह के बिना न करें। कमल ककड़ी आपके लिए कितनी सही है इसकी सलाह एक बार हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर लें। इसके बाद ही इसे ट्राय करें।

कमल ककड़ी खाने के फायदें

प्रेग्नेंट महिलाओं के अलावा बाकी लोग भी कमल ककड़ी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को कई बेहतरीन स्वास्थवर्धक लाभ देखने कि मिलेंगे। ये लाभ इस प्रकार हैं –

1. कमल ककड़ी खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में यदि आपको पथरी हो जाए तो कमल ककड़ी का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको पथरी से छुटकारा मिल जाएगा। यह आपकी पथरी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगा।

2. हमारे शरीर में बहुत से अनचाहे पदार्थ होते हैं जिनकी बॉडी को जरूरत नहीं होती है। ऐसे में कमल ककड़ी का सेवन करने से पूरे शरीर की अच्छे से सफाई हो जाती है। एक तरह से शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

3. यदि आपको पेट से जुड़ी कोई भी बीमारी या समस्या है तो आप आज से ही कमल ककड़ी का सेवन शुरू कर दें। इससे पेट संबंधित सभी बीमारीयां दूर हो जाएगी।

4. कमल ककड़ी खाने से शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता यानि इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ये इम्यून सिस्टम हमे नई नई बीमारी होने से बचाने में मदद करता है।

Back to top button