स्वास्थ्य

होली खेलने से पहले कर लें ये काम, रंगों से आंखों व त्वचा को नहीं पहुंचेगा कोई नुकसान

होली के दिन लोग रंगों से खेलते हैं और एक दूसरे पर जमकर गुलाल उड़ाते हैं। इस पर्व को हर कोई उत्साह के साथ मनाता है। हालांकि इस दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर रंग त्वचा और आंखों के लिए काफी घातक साबित होते हैं। दरअसल गुलाल को बनाने में केमिकल और एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब ये रंग आंखों में जाते हैं, तो जलन होने लग जाती है। इसी तरह से कई लोगों को त्वचा पर दाने निकल आते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी त्वचा और आंखों का बचाव इन रंगों से करें।

हालांकि बचाव के बाद भी अगर ये रंग आंखों में चले जाएं और इनके कारण त्वचा में जलन हो। तो आप डरें नहीं। बस नीचे बताए गए उपायों को कर दें। इन उपायों को करने से आपको तकलीफ से राहत मिल जाएगी।

होली खेलने से पहले त्वचा पर वे आखों के आसपास के हिस्से पर तेल लगा लें। ऐसा करने से रंग त्वचा के ऊपर ही जमा हो जाएगा। साथ में ही आंखों के अंदर भी नहीं जाएंगा। तेल के अलावा आप चाहें तो वैसलीन का प्रयोग भी कर सकते हैं। वैसलीन को आंखों के आसपास व त्वचा पर लगाने से रंग आंखों के अंदर जाने की बजाए पलकों पर ही चिपक जाता है।

रंगों से आंखों की रक्षा अच्छे से हो सके। इसके लिए होली खेलते वक्त ग्लेयर्स पहन लें। ऐसा करने से आंखों के अंदर रंग नहीं जाएगा। अगर आप कॉन्टेक्ट लेंसेज़ का उपयोग करते हैं, तो होली के दिन इन्हें न पहनें।

अगर गलती से रंग आंखों के अंदर चले जाएं तो आप आंखों को रगड़ने की गलती न करें। आंखों को रगड़ने से ओर नुकसान पहुंच सकता है और जलन बढ़ सकती हैं। आंखों के अंदर रंग जाते ही, सबसे पहले साफ पानी से इन्हें साफ करें और हो सके तो कुछ देर के लिए आंख खोलकर मुंह पानी में डाल लें। ऐसे करने से रंग बाहर निकल आएगा और आंखों में जलन नहीं होगी।

अगर आंखे साफ करने के बाद भी जलन से राहत नहीं मिल रही है और आंखे लाल हो गई हैं, तो ऐसे में आप आइड्रोप का इस्तेमला करें। जलन ठीक करने वाली आइड्रोप को आंखों के अंदर डालन से रहात मिल जाएगी। किसी डॉक्टर की सलाह से आप ये आईड्रॉप ले सकते हैं।

त्वचा में अगर रंगों के कारण जलन हो, तो चंदन का फेस पैक लगा लें। इस फेस पैक को लगाने से जलन से आराम मिल जाएगा। एक चम्मच चंदन के अंदर गुलाब जल मिलाकर ये पैक तैयार कर सकते हैं। वहीं आंखों की जलन को शांत करने के लिए आंखों के अंदर गुलाब जल डाल सकते हैं।

बालों के अंदर रंग जाने से खुजली की समस्या हो जाती है। इसलिए होली से पहले अपने बालों पर अच्छे से तेल लगा लें। वहीं अगर बालों में रंगों के कारण खुजली की शिकायत हो, तो बालों पर दही लगा लें और आधे घंटे बाद इसे पानी से साफ कर लें।

Back to top button