विशेष

भाई एक बड़े प्रदेश मुख्यमंत्री और बहन बेचती है चाय, इस स्वाभिमान को देश करता है नमन

आज यानि आठ मार्च को पूरी दुनिया में इन्टरनेशनल वुमेन्स डे मनाया जा रहा है। ऐसे में हर कोई नारी शक्ति के मान सम्मान में दो शब्द भी कह रहा है। इस बीच हम आपको एक अलग टाइप की स्टोरी बताने जा रहे हैं। आज हम आपको उत्तराखंड की एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका भाई भारत के सबसे बड़े राज्य का मुख्यमंत्री है जबकि बहन चाय और पकोड़ी बेचती है।

दरअसल हम यहां जिस महिला की बात कर रहे हैं वह उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के कुठार गांव में रहने वाली शशि देवी है। शशि के भाई देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के सीएम हैं। अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हम यहां योगी आदित्यनाथ की बात कर रहे हैं। शशि योगी आदित्यनाथ की बड़ी बहन हैं। वे योगी से 6 साल बड़ी हैं।

शशि अपने पति के साथ मिलकर चाय-पकौड़ी की दुकान चलाती हैं। उनका एक बेटा और दो बेटियां हैं। उनकी यह चाय की दुकान तीर्थ नगरी ऋषिकेश में है। यहां शशि देवी की चाय की दो दुकाने हैं। दरअसल ऋषिकेश में शशि देवी का ससुराल है। उनके पति का नाम पूरन सिंह पयाल है। वे भी पूर्व ग्राम प्रधान रह चुके हैं।

चाय की दुकान के अलावा इनकी नीलकंठ मंदिर के नजदीक एक लॉज भी है। इसी मंदिर के पास उनकी पहली चाय की दुकान है। दूसरी चाय की दुकान भुवनेश्वरी मंदिर (पार्वती मंदिर) के समीप है। इन दुकानों में वे चाय, पकौड़ी के साथ साथ प्रसाद भी बेचते हैं।

शशि देवी के अनुसार उनके भाई आदित्यनाथ का रियल नाम अजय सिंह बिष्ट है। उन्होंने संन्यास लेने के बाद अपना नाम बदलकर योगी आदित्यनाथ रख लिया था। शशि देवी बताती है कि योगी जब घर में उनके साथ रहते थे तो उनके हाथ का खाना खाया करते थे। हालांकि तब से लेकर अब तक उन्होंने अपनी बहन के हाथ का खाना नहीं चखा है।

शशि देवी आखिरी बार अपने भाई योगी से 11 फरवरी 2017 को मिली थी। ये तब की बात है जब योगी चुनाव के संबंध में उनके इलाके में आए थे। वे बताती हैं कि भाई जब भी मिलते हैं तो बच्चों से बड़ी बातचीत करते हैं लेकिन बड़ों से कुछ नहीं बोलते हैं।

शशि देवी की इच्छा है कि उनका भाई उत्तराखंड के लिए कुछ अच्छा करे। वे चाहती हैं कि भले उनके लिए उनका भाई कुछ भी न करें लेकिन पहाड़ी जनता के लिए कुछ भला जरूर कर दें।

Back to top button