समाचार

सरकार के इस फैसले से 75 रुपए तक हो सकती हैं पेट्रोल की कीमत, जबकि 68 रुपए तक हो सकता है डीजल

आनेवाले समय में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है पेट्रोल की कीमत 75 रुपए लीटर तक नीचे जा सकती है। दरअसल पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को कम करने के लिए सरकार ईंधन को जीएसटी (GST) के दायरे में लाने की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है तो इनके दाम गिर सकते हैं और आम आदमी को राहत मिल सकती है।

SBI इकोनॉमिस्ट का कहना है कि अगर पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आते हैं। तो पेट्रोल की कीमत 75 रुपए लीटर तक नीचे जा सकती हैं। जबकि डीजल की कीमत करीब 68 रुपए के आसपास तक आ सकती हैं। लेकिन ये फैसला सरकार के लिए लेना आसान नहीं है और इसके लिए राजनीतिक इच्छा शक्ति मजबूत होनी चाहिए।

इस कारण से हो सकते हैं पैसे कम

इस समय पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत शामिल नहीं किया गया है। जिसके कारण देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत एक समान नहीं है। वहीं अगर सरकार अगर पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत शामिल करती है। तो ऐसा करने से देश भर में ईंधन की कीमत एक समान होगी। साथ में ही जीएसटी परिषद ने कम स्लैब का विकल्प चुना। तो कीमतों में कमी आ सकती है।

गौरतलब है कि इस समय जीएसटी की दर चार तरह कि हैं जो कि 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत की है। वहीं अभी केंद्र व राज्य सरकारें उत्पाद शुल्क व वैट के नाम पर 100 प्रतिशत से ज्यादा टैक्स वसूल रही हैं।

दरअसल केंद्र और राज्य सरकारें कच्चे तेल उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने से इसलिए डर रही हैं। क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है। वर्तमान में राज्य अपनी आवश्यकताओं के आधार पर वैट और अन्य टैक्स इनपर लगा सकती है। लेकिन अगर ईंधन को जीएसटी के दायरे में शामिल किया जाता है। तो इससे राज्य सरकार को काफी नुकसान हो सकता है और उनका राजस्व कम हो जाएगा।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिको चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान पेट्रोलियम क्षेत्र से सरकारी को 2,37,338 करोड़ रुपए मिले हैं। इसमें से 1,53,281 करोड़ रुपये केंद्र सरकार को मिले हैं और 84,057  रुपए राज्यों के हिस्से आया है। वर्ष 2019-20 में, राज्यों और केंद्र के लिए पेट्रोलियम क्षेत्र से कुल योगदान 5,55,370 करोड़ रुपए था। यह केंद्र के राजस्व का लगभग 18 प्रतिशत और राज्यों के राजस्व का 7 प्रतिशत था। वहीं केंद्रीय बजट 2021-22 के अनुसार इस वित्त वर्ष पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क से अनुमानित 3.46 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार के हिस्से में आएंगे।

100 रुपए बिक रहा है तेल

हाल ही में तेलों की कीमतों में इजाफा हुआ है और इस समय देश के कई राज्यों में तेल की कीमत 100 रुपए से भी अधिक हैं। फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 दिन बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद पेट्रोल 04.74 रुपये महंगा हो गया है। बात की जाए इस समय किस राज्य में पेट्रोल के कितने दाम है, तो मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये पर पहुंच गया है। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल 102.12 रुपए पर बिक रहा है। जबकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91 रुपए हैं।

Back to top button