समाचार

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: इस तरीके से ट्रेन का टिकट बुक करेंगे तो किराए पर मिलेगा 10% डिस्काउंट

कोरोना महामारी के चलते सिर्फ आमजनों का ही नहीं बल्कि सरकार का भी बहुत नुकसान हुआ है। मसलन लॉकडाउन की वजह से भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरी तरह ठप्प पड़ा था। हालांकि अब धीरे धीरे इन ट्रेनों में आना जाना शुरू हो गया है। हालांकि कोरोना का डर अभी भी लोगों के मन में खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में वे सावर्जनीक वाहनों और खासकर रेल जैसी भीड़-भाड़ वाले वाहनों से सफर करने में हिचक रहे हैं। नतिजन ट्रेनों में अब भी कई सीटें खाली जा रही हैं।

इस नुकसान की भरपाई करने और यात्रियों को ट्रेन की तरफ आकर्षित करने के लिए अब इंडियन रेलवे मुसाफिरों को यात्रा के किराए एन छूट दे रही है। इस छूट के अंतर्गत यात्रियों को ट्रेन के किराए में 10 परसेंट का डिस्काउंट दिया जाएगा। हालांकि यह डिस्काउंट लेने के लिए कुछ शर्त भी है। जैसे ये छूट सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगी जो ट्रेन छूटने के आधा घंटे पहले ही ऑनलाइन (IRCTC) या काउंटर से टिकट बुक करते हैं। इस सुविधा का लाभ आप इंटरसिटी के चेयरकार सहित सभी स्पेशल ट्रेनों में ले सकते हैं।

बात ये है कि कुछ रूट्स ऐसे हैं जहां  यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है, वहीं कुछ रूट्स पर रेलवे को यात्रि नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में रेलवे को उन ट्रेनों को कैंसिल करना या कम राउन्ड चलाना पड़ रहा है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन किराए में दस प्रतिशत की छूट का नियम 1 जनवरी 2017 को लागू हुआ था। शुरुआत में इसे राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों में लागू किया गया था। बाद में रेलवे द्वारा इसे सभी रिजर्व क्लास ट्रेनों में उपलब्ध कराया गया।

10 परसेंट छूट को लेकर कुछ नियम है। मतलब ट्रेन टिकट पर ये छूट कैसे और किस रूप में मिलेगी इसकी प्रोसेस रेलवे पहले ही बता चुका है। दस प्रतिशत की यह छूट पहला चार्ट बनने के बाद आखिरी टिकट के बेसिक फेयर पर ही मिलेगी। वहीं रिजर्वेशन फीस, सुपरफास्ट चार्ज और सर्विस टैक्स इत्यादि में कोई छूट नहीं मिलेगी। इसकी कीमत यात्रियों को देना होगी। इसके अतिरिक्त दस प्रतिशत की छूट उन खाली सीटों पर भी डी जाएगी जिसे TTE अलॉट करता है।

उम्मीद करते हैं कि रेलवे से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। कृपया आप इसे खबर को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि वे भी इसका लाभ ले सकें। यदि आप कहीं सफर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ऊपर बताए गए नियम याद रख लें ताकि अगली बार आपको भी ट्रेन किराए में छूट मिल सके।

Back to top button
?>