समाचार

केंद्रीय फॉरेंसिक ने सुशांत की मौत पर सीबीआई को दिया रिपोर्ट, कहा सुशांत की हत्या का सबूत ..

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब (सीएफएसएल) ने आत्महत्या का मामला बताया है। सूत्रों के अनुसार सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब की ओर से जो रिपोर्ट तैयार की गई है, उसमें माना गया है कि सुशांत ने आत्महत्या की थी। सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब ने सुशांत सिंह राजपूत के मुंबई के बांद्रा स्थित घर पर क्राइम सीन का रिक्रिएशन किया था और इसके आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की है। सूत्रों का दावा है कि सीएफएसएल ने ये माना है कि ये एक आत्महत्या का मामला है और हत्या होने के कोई भी सबूत उन्हें नहीं मिले हैं। वहीं सीएफएसएल ने अपनी ये रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी है।

उम्मीद की जा रही है कि सीबीआई जल्द ही रिपोर्ट में क्या लिखा गया है, इसके बारे में जानकारी मीडिया को दे देगी। सीएसएफएल की रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत ने ‘पार्शियल हैंगिंग’ कर आत्महत्या की थी। इसका मतलब होता है कि मरने वाले इंसान का पैर फांसी के दौरान पूरी तरह से हवा में नहीं था। पैर या तो जमीन से छू रहा था या बेड व स्टूल जैसी किसी वस्‍तु से सहारा लेकर टिका था।

इस तरह से की सुशांत ने आत्महत्या

 

क्राइम सीन के रिक्रिएशन और पंखे से लटके कपड़े की स्ट्रेंथ टेस्टिंग के बाद सीएफएसएल ने पाया कि सुशांत ने दोनों हाथों का इस्तेमाल कर फांसी लगाई होगी। सुशांत ने अपने दाहिने हाथ का इस्तेमाल खुद को लटकाने के लिए किया होगा। माना जा रहा है कि सीधे हाथ का इस्‍तेमाल करने वाला व्‍यक्ति ही इस तरह से फांसी लगा सकता है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सुशांत के कमरे से बरामद कपड़े का इस्तेमाल फांसी लगाने के लिए किया गया है। वहीं सुशांत के गले में कैसे लिगेचर मार्क आए हैं। इसका जिक्र भी रिपोर्ट में किया गया है। गौरतलब है कि सुशांत सिंह की मौत 14 जून को हो गई थी। वहीं इनकी मौत, हत्या थी या आत्महत्या ये पता लगाने में सीबीआई की टीम जुटी हुई है। मुंबई पुलिस ने सुशांत की मौत को आत्महत्या का ही मामला करार दिया था। हालांकि सीबीआई ने इस केस की जांच अपने तरीके से शुरू की थी और सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब की मदद ली थी। सीबीआई ने सीएफएसएल के साथ सुशांत के घर जाकर कई बार सुशांत की मौत का सीन रिक्रिटेट किया गया था। जिसके बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है। हालांकि अभी तक सीएफएसएल और सीबीआई की और से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि सुशांत ने आत्महत्या की थी। ये खबर सूत्रों के हवालों से आ रही है।

Back to top button
?>