अध्यात्म

भाग्य : इन पांच चमत्कारी चीजों से रातों-रात बदल जाएगी आपकी ‘किस्मत’!

नई दिल्ली – हम बचपन से ही किस्से कहानियों में सुनते आ रहे हैं कि दुनिया में ऐसी कई दिव्य शक्तियां हैं जो किसी भी व्यक्ति का भाग्य रातों-रात बदल सकती हैं। पारस मणि, संजीवनी बूटी जैसी चीजों का जिक्र रामायण और महाभारत जैसे धार्मिक ग्रंथों में भी किया गया है। हालांकि, इन पर आसानी से भरोसा नहीं किया जा सकता, क्योंकि इनकी मौजूदगी का कोई प्रमाण अभी तक मिला नहीं है। लेकिन, इस बात का जिक्र हमारे ग्रंथों में भी किया गया है कि इन शक्तियों से किसी की भी किस्मत रातों-रात बदल सकती है। भले ही अभी तक इन चीजों की मौजूदगी का कोई प्रमाण नहीं मिला हो। Luck change got these things.

 

नागमणि –

आपने कथा कहान‌ियों में नागमण‌ि के बारे में पढ़ा या सुना होगा। ज्योत‌िषशास्‍त्र के प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंह‌िता में उल्लेख है कि संसार में मण‌िधारी नाग मौजूद हैं। नागमणि के बारे में कहा जाता है कि इसको प्राप्त करने के बाद व्यक्ति जो चाहता है वह प्राप्त कर सकता है।

संजीवनी बूटी –

रामायण में वर्णित है कि हनुमान जी ‘मूर्छित’ लक्ष्मण को जीवित करने के लिए हिमालय की कंदराओं से संजीवनी बूटी लाये थे। वैद्य सुषेण ने कहा था कि लक्ष्मण को अगर कोई चीज बचा सकती है ते वो हैं चार बूटियां – मृतसंजीवनी, विशालयाकरणी, सुवर्णकरणी और संधानी बूटी और ये सभी बूटियां सिर्फ हिमालय पर्वत पर ही मिल सकती हैं। मतलब कि इन बूटियों से किसी भी व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।


कल्पवृक्ष –

वेद और पुराणों में कल्पवृक्ष का उल्लेख करते हुए इसे स्वर्ग का विशेष वृक्ष बताया गया है। पौराणिक धर्मग्रंथों और हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक कल्पवृक्ष में अपार सकारात्मक ऊर्जा होती है, जिसके कारण इस वृक्ष के नीचे बैठकर व्यक्ति जो भी इच्छा करता है, वह पूरी हो जाती है।

पारस मणि –

कई धार्मिक कहानियों में पारस मणि का जिक्र किया गया है। कहा जाता है कि पारस मणि के स्पर्श मात्र से ही कोई भी वस्तु सोने की हो जाती है। कई लोगों का यह भी मानना है कि पारस मणि हर निर्जीव चीज को सोना बना देती है। ऐसा माना जाता है कि पारस मणि हिमायल पर कहीं पाई जाती है।

सोमरस –

अक्सर लोग सोमरस, मदिरा और सुरापान तीनों को एक ही मान लेते हैं, लेकिन इन तीनों में फर्क है। ऋग्वेद में सोमरस का जिक्र करते हुए कहा गया है कि – ‘सोमरस एक निचोड़ा हुआ शुद्ध दधिमिश्रित पदार्थ है।’ सोमरस संजीवनी के जैसा ही होता है जिसे पीने वाला व्यक्ति अमर हो जाता है और हमेशा जवान रहता है।

Back to top button