विशेष

जानिए क्या सच्चाई है 200 के नए आने वाले नोट की, यह केवल अफवाह है या है कुछ सच्चाई भी!

200 के नए नोट केवल अफवाह है या है कुछ सच्चाई भी!

नोटबंदी के बाद से अब तक सोशल मीडिया पर भारतीय नोट को लेकर कई तरह के फोटो वायरल हो चुके हैं। सोशल मीडिया पर अफवाहों का सिलसिला चलता रहता है। कुछ समय पहले तक यह सुनने में आ रहा था कि सरकार जल्द ही 2000 के नोट बंद करने वाली है। अभी फिलहाल सोशल मीडिया पर 200 के नए नोट आने की बात की जा रही है।

200 के नए नोट

नहीं लगी इसकी सत्यता पर मुहर:

धड़ल्ले से 200 के नए नोट की फोटो सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर शेयर की जा रही है। लेकिन यह सच है या झूठ इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसकी सत्यता पर अभी मुहर नहीं लगी है। मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिजर्व बैंक ने 200 के नए नोट छापने के प्रपोजल को पास कर दिया है।

200 के नए नोट

नहीं हुआ रिजर्व बैंक की तरफ से खुलासा:

यह भी कहा जा रहा था कि जून से नए नोट की छपाई शुरू हो जाएगी। लाइव मिंट की एक खबर के अनुसार मार्च में रिजर्व बैंक की बोर्ड मीटिंग हुई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि नए नोट को लाया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजर्व बैंक की तरफ से इस बारे में कुछ भी खुलासा नहीं हुआ है।

केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही शुरू होगी छपाई:

इंडिया टुडे की माने तो 200 के नए नोट लाने की सारी प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। जैसे ही केंद्र सरकार की मंजूरी मिलेगी, इसकी छपाई शुरू हो जाएगी और कुछ ही दिनों में यह बाजार में चलन में आ जायेगा। सरकार अभी इसके सिक्यूरिटी फीचर को लेकर निश्चिंत नहीं हुई है, इसलिए इसका काम रुका हुआ है। इसलिए इस समय रिजर्व बैंक केंद्र का निर्देश आने तक रुका है। सूत्रों की मानें तो सरकार जल्द ही 1000 के नए नोट लाने की तैयारी भी कर रही है।

Back to top button