दिलचस्प

जाने ऐसा क्या है इस 4 पत्तों वाले पौधे में जो 4 लाख रूपए में बिक गया

यदि आपकी जेब में 4 लाख रुपए पड़े हो तो आप क्या करेंगे? कोई अपने लिए चमचमाती न्यू कार खरीद लेगा, शायद कोई गहने खरीद ले, या फिर कुछ इन पैसो का इस्तेमाल कर शानदार वेकेशन ट्रिप पर भी जा सकते हैं। 4 लाख बहुत बड़ी रकम होती है, जिससे बहुत कुछ किया जा सकता है। लेकिन यदि हम आप से कहे कि ‘भैया ये 4 लाख रूपए हमे दे दो और इसके बदले में एक चार पत्ती वाला पौधा ले लो’ तो क्या आप ऐसा करेंगे? यकीनन आप में से कई लोग यही बोलेंगे कि ‘मुझे किसी पागल कुत्ते ने काटा है क्या जो मैं ऐसा करूंगा?’ लेकिन आज हम आपको एक ऐसा पौधा दिखाने जा रहे हैं जो 4 लाख रूपए में बिका और खरीदने वाले ने इसे बकायदा बोली लगाकर खरीदा।

न्यूजीलैंड का है मामला

दरअसल यह हैरान कर देने वाली घटना न्यूजीलैंड की है जहां 4 पत्तों वाला पौधा 4 लाख रुपए (8,150 डॉलर) में बिका है। यह पौधा दुर्लभ विभेदित रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा (Variegated Rhaphidophora Tetrasperma) है। इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा (Philodendron Minima) नाम से भी जाना जाता है। इसकी खास बात ये है कि इसके चार पत्ते हैं और हर पत्ते में पीले रंग का परिवर्तन होता है।

नीलामी में लगी बोली

हरे पीले रंग के इस पौधे की नीलामी न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी बिजनेस साइट, ट्रेड मी (Trade Me) पर लगी है। इसी नीलामी के दौरान न्यूजीलैंड के एक विजेता ने इस पौधे को चार लाख रुपए में खरीद लिया। जिस वेबसाइट पर इसे बेचा जा रहा था उन्होने लिखा था ‘वर्तमान में इस पौधे पर 4 पत्तियां हैं जिसमें हरा और पीला रंग है।

क्या है पौधे में खास?

इस विषय में NZ गार्डनर के एडिटर जो मैककारोल बताते हैं कि ‘हरे रंग की पत्तियों से पौधे को प्रकाश संश्लेषण करने में मदद मिलती है। जबकि कम हरी या हल्की पीली पत्तियां उन्हें विकास और मरम्मत हेतू जरूरी शक्कर का उत्पादन करने में सहायता करती है। पूरी तरह से हरे रंग के तने पर जो कुछ परिवर्तनशील पत्तियां हैं वो इस बात की गारंटी नहीं देती कि फ्यूचर में यह कितनी रफ्तार से और किस रूप में बढ़ेगी।’

वे आगे कहते हैं कि ‘मेरा मानना है कि जिस भी व्यक्ति ने इस पौधे के ऊपर इतने पैसे खर्च किए हैं वो जरूर पौधों का अच्छा जानकार होगा। शायद वो भविष्य में पौधों को प्रचारित कर एवं बेच पैसा कमाने की प्लानिंग कर कर रहा है’

वैसे यदि आपको मौका मिले तो क्या आप किसी पौधे के ऊपर 4 लाख रूपए खर्च करेंगे?

Back to top button