बॉलीवुड

आत्महत्या या हत्या: सुशांत की मौत का राज़ खोलने में जुटी CBI ने जानिए आज पूरे दिन क्या-क्या किया

14 जून 2020 को बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) अपने मुंबई स्थित बांद्रा वाले फ्लैट में मृत पाए गए थे। मुंबई पुलिस के अनुसार उन्होने पंखे से लटक आत्महत्या कर ली थी। लेकिन क्या ये सच में एक आत्महत्या ही थी? यदि हां तो ऐसा करने के पीछे क्या वजह थी? क्या उन्हें किसी ने खुदखुशी के लिए उकसाया था? या फिर कहीं ये मर्डर तो नहीं था? और ऐसा था तो इसमें कौन कौन शामिल था? इन सभी सवालों के जवाब अब तक अनसुलझे ही हैं।

हालांकि अब स्थिति जल्द ही बदल सकती है। सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई है। गुरुवार को सीबीआई की 15 सदस्यों की एक टीम मुंबई आई है। इसमें फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स से लेकर बड़े अधिकारी तक शामिल हैं। सीबीआई दो टीम बनाकर काम कर रही है। शुक्रवार (21 अगस्त) को सीबीआई ने इस केस की जांच पड़ताल शुरू कर दी। इसके तहत सीबीआई पहले अलग अलग लोगों से पूछताछ कर रही है। इसमें सबसे पहली पूछताछ सुशांत सिंह राजपूत के कुक नीरज से हुई।

सुशांत के कुक से हुई पूछताछ

सुशांत का कुक नीरज ही वह व्यक्ति था जिसने एक्टर की मौत वाले दिन उन्हें आखिरी बार अनार का जूस दिया था। ऐसे में सीबीआई ने नीरज को पूछताछ के लिए मुंबई के सांताक्रूज़ में एयरफोर्स ट्रांजिट फैसिलिटी में बुलाया। सीबीआई की टीम यहीं रुकी हुई है ताकि मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार बीच में ताकाझांकी न कर सके। दरअसल खबर आ रही है कि सीबीआई सुशांत केस से जुड़े सभी लोगो से अब नए सिरे से पूछताछ कर रही है। इन सभी लोगों के एक बार फिर बयान दर्ज होंगे। इसके अलावा सीबीआई एक्टर के वित्तीय लेन-देन की भी जांच करेगी।

मुंबई पुलिस से लिए ये दस्तावेज़

सीबीआई की टीम शुक्रवार को बांद्रा पुलिस स्टेशन भी गई। याद दिला दें कि यहीं पर सुशांत के निधन के बाद एक्सीडेंटल डेथ की रिपोर्ट दर्ज हुई थी। यहां पहुंचते ही सीबीआई ने मुंबई पुलिस से हैंडओवर लिए। इसमें इस मामले की केस डायरी, ऑटोस्पी रिपोर्ट, फॉरेंसिक रिपोर्ट और कुछ अन्य पेपर्स शामिल थे। इसके अलावा सीबीआई ने डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से मुलाक़ात भी की। अभिषेक त्रिमुखे सुशांत केस में जांच कर रही मुंबई पुलिस की टीम को लीड कर रहे थे ।

मौत का सीन होगा रिक्रिएट

सुनने में यह भी आया है कि सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैट का मुआइना करेगी। इस दौरान सुशांत की मौत के सीन को रिक्रिएट भी किया जाएगा। ऐसा कर सीबीआई इस केस से जुड़ी बारीकियों का आकलन करेगी। इससे यह जानने में भी मदद मिलेगी कि सुशांत के सुसाइड वाली बात में कितना दम और लॉजिक है।

गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना में एफआईआर दर्ज कराई थी। इसके बाद बिहार पुलिस जांच के लिए मुंबई भी गई थी, लेकिन खबर आ रही थी कि मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार बिहार पुलिस का जांच में सहयोग नहीं कर रही है। ऐसे में सीबीआई जांच की मांग उठने लगी थी। फिर 19 अगस्त सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच के निर्देश भी दिए थे।

Back to top button